May 10, 2024

सरकारी राशि गबन : एकलव्य आवासीय विद्यालय के तत्कालीन प्राचार्य निलंबित, डीपीआई से आदेश जारी…

मुंगेली। वित्तीय गबन एवं धोखाधड़ी के मामले में लोक शिक्षण संचालनालय ने प्राचार्य पर निलंबन की कार्रवाई की है. एकलव्य आदर्श विद्यालय के प्राचार्य के खिलाफ शासकीय राशि अनियमितता करने की शिकायत हुई थी, जिस पर अब उन्हें निलंबित किया गया है. बता दें कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में लाखों रुपए का बजट महीने में आता है, जिसमें खुलकर गड़बड़ी कर शासकीय राशि का दुरुपयोग करने का आरोप तत्कालीन प्राचार्य प्रभुदयाल ध्रुव पर लगा था.

दरअसल एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के तत्कालीन प्रभारी प्राचार्य एवं वर्तमान में शासकीय हाईस्कूल परदेशीकापा में कार्यरत व्याख्याता प्रभुदयाल ध्रुव के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है. इसका आदेश लोक शिक्षण संचनालय से जारी हुआ है, जिसमें उल्लेख है कि प्रभु दयाल ध्रुव तत्कालीन प्रभारी प्राचार्य एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बंधवा में रहते हुए 3 लाख 74 हजार की सामग्री खरीदी की थी. इस मामले की जांच के बाद 2 लाख 9 हजार का सेल्फ चेक के द्वारा नगद भुगतान एवं पुष्पराज बस सर्विस को चेक के द्वारा 98 हजार रुपए का भुगतान किया गया है. साथ ही 2 लाख 54 हजार खर्च रुपए बिना उच्च अधिकारी के अनुमोदन के बिना ही विभागीय राशि खर्च कर शासकीय राशि का दुरुपयोग किया गया है.

वहीं प्रभुदयाल ध्रुव के निलंबित होने के साथ ही उनके खिलाफ अनुशासनहीनता कार्य करने के चलते पुलिस थाने में धारा 409 के तहत अपराध भी दर्ज किया गया है. बहरहाल देखना होगा कि इस पूरे मामले में अधिकारी आगे क्या कार्रवाई करते हैं.

error: Content is protected !!