March 29, 2024

हेराफेरी : ग्राहकों का लाखों गबन कर फरार हुआ पोस्ट मास्टर, निलंबित

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिलान्तर्गत ग्राम पंचायत बावा मोहतरा के पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपए के गबन का सनसनीखेज मामला सामने आया है। गबन का आरोपी पोस्ट मास्टर नंदकुमार साहू पिछले एक साल से हेराफेरी कर रहा था। आरोपी पोस्ट मास्टर ने ग्राहकों की जमा राशि को न तो विभाग को सौंपा और न ही इसकी ऑनलाइन एंट्री की। करीब 200 ग्राहकों के खाते से 20 लाख रुपए गबन कर फरार है।

पैसों की जरूरत पड़ने पर जब ग्राहक अपने खाते से राशि निकालने पोस्ट ऑफिस पहुंचे, तब यह सारी गड़बड़ी सामने आई। गड़बड़ी पाए जाने पर पोस्ट मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। मामले की शुरुआती विभागीय जांच में पता चला है कि आरोपी पोस्ट मास्टर नंदकुमार साहू ने उन सभी ग्राहकों से पैसा लेकर बाकायदा पासबुक में सील व हस्ताक्षर किया है। लेकिन हितग्राहियों के जमा पैसे को न तो विभाग में दिया है औन न ही ऑनलाइन एंट्री की है। ग्रामीण बताते है कि 6-7 ग्राहकों के खाते में 5 से 6 लाख रुपए गड़बड़ी मिली है।

ग्राम बावा मोहतरा निवासी भारत देवांगन ने बताया कि उनके खाते में 39 हजार रुपए जमा था। 22 जनवरी को ब्याज जोड़ने के लिए पोस्ट मास्टर ने पासबुक जमा कर एक हफ्ते बाद ले जाने की बात कही। इसी बीच पोस्ट मास्टर को निलंबित करने की जानकारी मिली।

4 फरवरी को पासबुक लेने सीधे बेमेतरा उप-डाकघर पहुंचा। ब्याज की राशि की जांच कराने पर अधिकारियों ने खाता में केवल 500 रुपए होना बताया, जिसे सुनकर वह दंग रह गया। गांव पहुंचकर अपने खाता में हुई गड़बड़ी की जानकारी बाकी लोगों को दी। अपने- अपने खाते की जांच कराने की बात कही।

बावा मोहतरा निवासी खाताधारक बसंती डहरे ने बताया कि पोस्ट आफिस में 1.19 लाख रुपए जमा किया था। दिसंबर 2020 को पोस्ट मास्टर ने ब्याज की राशि जोड़ने के नाम से पास बुक जमा कर लिया। एक सप्ताह बाद जनवरी 2021 में उन्होंने पासबुक को वापस दिया।

जिसमें उन्होंने ब्याज की राशि जोड़कर खाते में कुल 1.20लाख रुपए होना बताया। कुछ दिन बाद जांच कराने पर खाते में 22 हजार रुपए कम था। सोनसाय डहरे के खाते में 18,593 रुपए जमा थे। जांच करने पर उनके खाते में केवल 9 हजार रुपए होना बताया।

पोस्ट आफिस में जमा पैसे नहीं मिलने से खातेधारकों में नाराजगी है। मामले को लेकर शिकायत करने 25 फरवरी को 3 पिकअप वाहन में 50 से अधिक ग्रामीण जिला मुख्यालय स्थित मुख्य उपडाकघर पहुंचे थे। यहां हितग्राहियों ने खाता में जमा राशि नहीं पहुंचने की शिकायत उच्च अधिकारियों से की। इस दौरान करीब 70 खाताधारकों के पासबुक को जांच करने कार्यालय में जमा कराया गया। 1 मार्च को अधिकारियों ने गांव पहुंचकर सभी लोगों के खाते की जांच करने का आश्वासन दिया है।

बेमेतरा उपसंभागीय डाक निरीक्षक नितिन भारती गोस्वामी ने बताया कि शुरुआती जांच में दस्तावेज में गड़बड़ी मिली है। इसके आधार पर पोस्ट मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। पोस्ट मास्टर ने हितग्राहियों से पैसे लेकर खाता में सील व हस्ताक्षर कर राशि विभाग में जमा करने की बजाय स्वयं रख लिया है। 25 पासबुक के दस्तावेज की जांच में 5 लाख रु. की गड़बड़ी सामने आई है। खातेधारकों के जमा किए सभी पासबुक की जांच की जा रही है। गबन की राशि इससे ज्यादा भी हो सकती है। खाताधारकों से क्लेम फॉर्म भरवाए हैं।

ग्रामीण ईश्वरदास, भारत देवांगन ने बताया कि बेमेतरा के अलावा आसपास गांव में बैंक नहीं है। बेमेतरा जिला मुख्यालय दूर होने के कारण बावा मोहतरा सहित आसपास गांव के लोग बावामोहतरा में स्थित पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने पहुंचते हैं। इस पोस्ट ऑफिस में करीब 1200 ग्राहकों के खाते हैं। पोस्ट ऑफिस में बावामोहतरा, भैनाभाठा, पिपरभठ्ठा, सोनभठ्ठा, कुसमी, नवागांव, खुड़मुड़ी, तेंदुभाठा,ढारा,बहेरा, पेंड्री समेत 11 गांव के लोग पैसा जमा करने व लेन-देन करने पहुंचते हैं।

आरोपी पोस्ट मास्टर नंदकुमार साहू ने चालू खाता के अलावा सुकन्या योजना सहित हितग्राहियों के अन्य खाता में जमा राशि का गबन किया है। सुकन्या योजना में युवती की शादी की उम्र होने या हादसा होने पर ही राशि निकाल सकते हैं। लेकिन पोस्ट मास्टर ने फर्जी तरीके से सुकन्या योजना में जमा राशि भी निकाल लिया है। बावामोहतरा निवासी भुनेश्वर सिन्हा ने बताया कि सुकन्या योजना में बेटी की शादी के लिए पाई- पाई जोड़कर 38 हजार रुपए अपनी बेटी के नाम से जमा किया था।

सालाना 12 हजार रुपए जमा करना था। हर महीने पोस्ट ऑफिस में समय पर पैसा जमा करता था। जांच कराने पर खाता में केवल 34 हजार रुपए होना बता रहे हैं। पासबुक में जमा की गई राशि अंकित है। भुनेश्वर ने बताया कि उनके चालू खाता में 35 हजार रुपए जमा था। जांच कराने पर अधिकारी खाता में केवल 2700 रुपए जमा होना बता रहे हैं।

error: Content is protected !!