May 2, 2024

पतंजलि ने लॉन्च की कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा ‘कोरोनिल’

देहरादून।  कोरोना महामारी ने दुनियाभर में कई लोगों की जान ले ली है. वहीं अभी तक इसकी कोई दवा भी तैयार नहीं हो सकी है. बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने इसकी पहली आयुर्वेदिक दवा तैयार कर ली है। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रामदेव ने कहा कि आज ऐलोपैथिक सिस्टम मेडिसन लीड कर रहा है, हमने कोरोनिल बनाई है. इसमें हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की है. उन्होंने बताया कि करीब 100 लोगों पर इसका टेस्ट भी किया गया. इसके बाद तीन दिन में 65 फीसदी रोगी पॉजिटिव से नेगेटिव पाए गए.

पतंजलि आयुर्वेद का दावा है कि कोरोना वायरस मरीजों पर किए गए कंट्रोल क्लीनिकल ट्रायल के परिणाम पॉजिटिव आए हैं और यह पूरी तरह से क्लीनिकल रिसर्च पर बेस है. ऐसे में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने इसे लेकर प्रेस वार्ता की है. 

अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में आचार्य बालकृष्ण ने इस बात की जानकारी दी थी. जिसमें उन्होंने लिखा कि ‘हमें आपको यह बताते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है कि कोरोना की एविडेंस बेस्ड प्रथम आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल का संपूर्ण साइंटिफिक डॉक्यूमेंट के साथ हम दोपहर 1 बजे प्रेस वार्ता करने जा रहे हैं.’

हीं, इस मौके पर ट्रायल में शामिल वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और डॉक्टरों की टीम भी मौजूद थी. जानकारी के मुताबिक, यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट, हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर द्वारा किया गया है. जबकि, दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है. 

error: Content is protected !!