May 5, 2024

कवर्धा: बोड़ला थाना की देश के सर्वश्रेष्ठ थानों में रैंकिग, मिला पुरस्कार

कवर्धा।  छत्तीसगढ़ के बोड़ला थाना को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सर्वश्रेष्ठ थाना का पुरस्कार मिला है, जो प्रदेश के लिए गर्व की बात है. डीजीपी डीएम अवस्थी ने शनिवार को दुर्ग आईजी विवेकानंद सिन्हा, कबीरधाम जिले के एसपी के एल ध्रुव और बोड़ला थाना के टीआई संतराम सोनी को प्रमाण पत्र प्रदान किया। 


उल्लेखनीय है कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से छत्तीसगढ़ के 465 थानों में से बोड़ला थाना को ‘एनुअल रैंकिंग ऑफ पुलिस स्टेशन 2019’ में सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है. भारत सरकार की क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत थानों की ग्रेडिंग और फिडबैक के अधार पर उनके प्रदर्शन का आंकलन किया जाता है और निर्धारित मापदंड के आधार पर देश के सर्वश्रेष्ठ थानों की पहचान कि जाती है. 


चयन प्रक्रिया में देश के 15 हजार 579 थानों मे 79 सर्वश्रेष्ठ थाना का चयन किया गया है. उक्त चयन में छत्तीसगढ़ राज्य में एक मात्र थाना को चयनित किया गया है. थाना बोड़ला में पंजीकृत मामले और आरोपित मामलों का 60 के अंदर निराकरण किया गाया है. साथ ही पराधिक आंकड़ें, संपत्ति अपराध, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कमजोर वर्ग के खिलाफ अपराधों का निराकरण भी किया गया है जिसके आधार पर बोड़ला थाना को आदर्श थाना माना गया है.


बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी थानों को आदर्श थाना के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं. इसके तहत 1 जुलाई से आदर्श थाना और आदर्श थाना प्रभारी योजना शुरू की जा रही है. इसी क्रम में डीजीपी डीएम अवस्थी ने 26 जून को प्रदेश के 128 से ज्यादा थानेदारों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की है. उन्होंने कहा कि, जो भी थाने ‘आदर्श थाना योजना’ के तय मापदंडों पर खरे उतरेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा. 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!