May 19, 2024

मुख्य सचिव के साथ कर्मचारी नेताओं की हड़ताल ख़त्म करने को लेकर हुई चर्चा रही बेनतीजा  

०० विधायक विकास उपाध्याय की पहल पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के नेताओं से की चर्चा

रायपुर| प्रदेश में राज्य कर्मचारियों की हड़ताल के सात दिन पूरे हो गए हैं। इस बीच सरकार की ओर से पहली बार बातचीत की कोशिश शुरू हुई। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सोमवार को कर्मचारी नेताओं को अपने कार्यालय बुलाकर कहा, उनकी हड़ताल से अब आम लोगों को परेशानी होने लगी है। उन्हें अब काम पर वापस लौट आना चाहिए, सरकार उनकी मांगों पर विचार करेगी। नेताओं ने कहा यदि उनकी मांगे मानी जाती है तो वे हड़ताल खत्म कर देंगे। फिलहाल कर्मचारी फिर हड़ताल पर लौट गए।

संसदीय सचिव और रायपुर विधायक विकास उपाध्याय की पहल पर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सोमवार को छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के नेताओं को कार्यालय बुलाया था। वहां विधायक की मौजूदगी में मुख्य सचिव और हड़ताली नेताओं के बीच बातचीत हुई है। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने बताया, मुख्य सचिव ने आम लोगों की दिक्कतों का हवाला देकर काम पर वापस लौटने की बात कही। हम लोगों ने कहा, उनकी बात से सहमत हैं लेकिन हमारी मांगों पर उनको शीघ्र फैसला करना चाहिए। मुख्य सचिव ने उन्हें वित्त विभाग के सचिव से स्थिति की समीक्षा के बाद किसी फैसले का आश्वासन दिया है। फिलहाल सभी कर्मचारी हड़ताल में वापस लौट आए हैं। कमल वर्मा ने कहा, फेडरेशन मांग पूरी हुए बिना आंदोलन वापस नहीं लेगा। कर्मचारियों की इस हड़ताल में 100 से अधिक संगठन शामिल हैं। इसकी वजह से स्कूल, अस्पताल, जिला प्रशासन और राजस्व विभाग के कार्यालय-न्यायालय लगभग ठप्प हो गए हैं। विधायक विकास उपाध्याय ने कहा, पिछले दिनों कर्मचारी संगठनों के लाेग उनके पास आए थे। मैंने उनको मुख्य सचिव के साथ बातचीत के लिए बिठा दिया। अभी कोई ठोस आश्वासन नहीं निकला है, लेकिन बातचीत शुरू होने से समाधान का रास्ता जरूर बना है।

कर्मचारी संगठनों के साथ सरकार की दो दौर की बातचीत हड़ताल से पहले भी हो चुकी है। बताया जा रहा है, बातचीत के दौरान महंगाई भत्ता को 12% बढ़ाने पर सहमति बन गई थी। बाद में वित्तीय स्थिति को देखते हुए सरकार ने केवल 6% महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया। कई कर्मचारी संगठनों ने इस वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात कर आभार भी जताया था। छत्तीसगढ़ के राज्य कर्मचारियों की यह हड़ताल भत्ता बढ़ाने की मांग के लिए है। कर्मचारी संगठन कई महीनों से केंद्र सरकार की तरह 34% महंगाई भत्ता देने की मांग कर रहे थे। उनकी मांग थी, इस दर तक पहुंचने के लिए उनका भत्ता 12% बढ़ाया जाना चाहिए। वहीं सातवें वेतनमान की सिफारिशों के मुताबिक मूल वेतन का 18% गृह भाड़ा भत्ता की मांग भी साथ-साथ उठी है। जुलाई में पांच दिनों की हड़ताल के बाद सरकार ने महंगाई भत्ते में 6% इजाफे का आदेश जारी कर दिया। वहीं गृह भाड़ा भत्ता के लिए आश्वासन हाथ आया। उसके बाद 22 अगस्त से कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!