April 29, 2024

CG – बड़ी कार्यवाही : 10 एकड़ जमीन पर प्रशासन ने चलाया बुलडोजर, भू-माफिया कर रहे थे अवैध प्लॉटिंग

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भू माफिया लगातार अवैध प्लाटिंग करने से बाज नहीं आ रहे हैं. प्रशासन की सख्ती के बाद भी भू माफिया अवैध प्लाटिंग कर रहे हैं. इससे ऐसा लग रहा है कि भू माफियाओं को प्रशासन का कोई डर ही नहीं है. ऐसे ही 10 एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग करने वाले भू माफियाओं पर भिलाई नगर निगम प्रशासन ने फिर बड़ी कार्यवाही की है. इससे पहले भी भिलाई नगर निगम ने कुछ भू माफियाओं के खिलाफ एफआइआर(FIR) भी दर्ज कराई है.

दरअसल, भिलाई नगर निगम के आयुक्त रोहित व्यास को यह जानकारी मिली थी कि नकटा तालाब के पास 10 एकड़ की जमीन पर भू माफियाओं के द्वारा अवैध प्लाटिंग की जा रही है, जिसके बाद निगमायुक्त ने वैशाली नगर जोन क्रमांक 2 के आयुक्त को निर्देश दिए कि मौके पर पहुंचकर अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई करें. आयुक्त के निर्देश के बाद जॉन क्रमांक 2 की आयुक्त ऐशा लहरे अपनी टीम के साथ अवैध प्लाटिंग की जगह पर पहुंची. अवैध प्लाटिंग वाले जगह पर पहुंचकर जेसीबी एवं डंपर की मदद से 1 ट्रिप गिट्टी एवं रेत को जप्त किया गया. लगभग 10 एकड़ जमीन पर अवैध प्लाटिंग धड़ल्ले से किया जा रहा था. इनके मंसूबों पर भिलाई निगम ने पानी फेर दिया है.

अवैध प्लाटिंग पर प्रशासन ने चलाया बुलडोजर

भू माफियाओं ने बकायदा जमीन तक पहुंचने के लिए खुद ही सड़क बना ली थी, ताकि लोगों को प्लाट और रास्ता दिखाकर उन्हें जमीन बेच सकें. अवैध प्लाटिंग के लिए जो रास्ता तैयार किया गया था, उस रास्ते को निगम ने बुलडोजर की मदद से गड्ढा खोदकर पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है, जिससे कोई भी गाड़ी प्लाट के भीतर न जा सके. भू माफियाओं द्वारा बकायदा अवैध प्लाटिंग के लिए चूना मार्किंग से प्लॉट कटिंग एवं मुरूम से प्लॉट को समतल बनाने का काम किया जा रहा था. चूना मार्किंग, मुरूम एवं पोल को भी जेसीबी की सहायता से हटा दिया है.

कार्यवाही के दौरान मौके पर कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं हुआ. प्लाट किसकी है इसके बारे में विस्तृत जानकारी राजस्व विभाग से ली जा रही है और इसके मुताबिक ही आगे की कार्यवाही की जाएगी. इस प्लाट से लगे ठीक दूसरे प्लाट पर भिलाई निगम की ओर से अवैध प्लाटिंग करने वालों पर इससे पहले भी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है. निगम प्रशासन की अवैध प्लाटिंग पर लगातार कार्यवाही के बाद भी भू माफियाओं के हौसले नहीं टूट रहे हैं.

error: Content is protected !!