May 3, 2024

….और अब ‘दामिनी’ बचाएगी आपकी जान, आकाशीय बिजली गिरने से पहले करेगी अलर्ट

रायपुर। अभी तक मौसम का पूर्वानुमान ही पता चलता था लेकिन अब आकाशीय बिजली कहाँ पर गिरने वाली हैं, यह भी पता चलेगा। जी हाँ चौकिये मत मौसम विज्ञान विभाग और आईआईटीएम पुणे ने मिलकर एक ऐसा एप बनाया है, जो कभी भी कहीं भी आपको अलर्ट करेगा कि आपके चारों ओर 20 से 40 किलोमीटर के दायरे में कहां आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इस एप को ‘दामिनी’ नाम दिया गया है। मौसम विज्ञानी डॉ. एचपी चंद्रा ने बताया कि यह एप लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है।  इस एप से गाज से होने वाली जनहानि और धनहानि को रोका जा सकता है।  इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 


बारिश का मौसम आने वाला है. बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली गिरने से कई बार बाहर काम कर रहे या फिर किसी पेड़ के नीचे ठहर जाने वाले लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं, जिससे उनकी मौत भी हो जाती है।  बिजली से जन-धन का भी बहुत नुकसान होता है।  इससे बचने या फिर गाज गिरने की संभावना से अलर्ट करने के लिए मौसम विज्ञान विभाग और आईआईटीएम (IITM) पुणे ने संयुक्त रूप से एक मोबाइल एप बनाया गया है, जिसे ‘दामिनी’ नाम दिया गया है।  इस एप को शुरू करने के बाद 40 किलोमीटर के दायरे में अगर बिजली चमक रही हो, तो उसकी जानकारी दिख जाएगी। 


जब आप दामिनी एप को स्टार्ट करेंगे, तो ये आपसे आपका लोकेशन पूछेगा। जैसे ही आप उसमें लोकेशन एड करेंगे, वह आपके लोकेशन को ट्रेस करेगा और आपको अलर्ट करेगा कि 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली चमकने जैसी घटनाएं हो रही हैं या नहीं, साथ ही ये भी बताएगा कि गरज या बिजली चमकने की घटना किस दिशा में हो रही है। 


error: Content is protected !!