May 7, 2024

छत्तीसगढ़ में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी, कई इलाकों में तेज बारिश के आसार

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दी है। कई जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।  इस बीच मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।  साथ ही सूबे के कई जिलों में 48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदल चुका है. मानसून के दस्तक देते ही पूरे प्रदेशभर में अच्छी बारिश हो रही है।  वहीं कई इलाकों में तेज आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश हो रही है।  आने वाले मौसम को लेकर विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जो कि इस प्रकार है। 


24 घंटे के लिए येलो अलर्ट : कोंडागांव,सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर, धमतरी, रायपुर ,बालोद, गरियाबंद और महासमुंद जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ मध्यम के साथ भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 


48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट : सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, बालोद और धमतरी जिलों में एक दो स्थानों पर मध्यम के साथ भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 


मानसून ने छत्तीसगढ़ में दस्तक दे दी है।  रायपुर मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मानसून गुरुवार को आगे बढ़ते हुए आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों के साथ दक्षिण ओडिशा, बंगाल की खाड़ी की पश्चिम मध्य और उत्तरी क्षेत्र के साथ दक्षिण छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर गया है। 


मौसम में बदलाव होने के कारण प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।  मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश से तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।  वहीं तेज आंधी तूफान के कारण कई क्षेत्रों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।  रायपुर में बारिश के साथ आए आंधी तूफान के चलते महादेव घाट के पास कई पेड़ गिर गए जिसके चलते पूरे रास्ते में जाम लग गया था, हालांकि बाद में ट्रैफिक पुलिस ने व्यवस्था दुरुस्त कर ली थी।  

error: Content is protected !!