May 5, 2024

चंद्रयान-3 जहां उतरा वह ‘शिव शक्ति’, जहां चंद्रयान-2 ने पदचिन्ह छोड़ा उसका नाम ‘तिरंगा’

बेंगुलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के कमांड सेंटर में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन का लैंडर जिस जगह पर उतरा है उसे अब शिव-शक्ति के नाम से जाना जाएगा जबकि जिस जगह पर चंद्रयान-2 ने अपना पदचिन्ह छोड़ा उसे तिरंगा नाम से जाना जाएगा।

शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित
पीएम मोदी ने इसरो के कमांड सेंटर पहुंचने पर वैज्ञानकों को इस सफलता पर बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान यह ऐलान किया कि चंद्रयान-3 का लैंडर जिस जगह पर उतरा है उसका प्वाइंट का नाम शिव शक्ति होगा। उन्होंने कहा कि शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है और शक्ति से हमें उन संकल्पों को पूरा करने का सामर्थ्य मिलता है।

चंद्रयान-2 का टच प्वाइंट अब तिरंगा के नाम से जाना जाएगा
पीएम मोदी ने चंद्रयान के टच प्वाइंट के नाम का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा-‘चार साल पहले चंद्रयान-2 जिस जगह तक पहुंचा था उसका नाम भी रखने की बात थी लेकिन उस समय की परिस्थितियों में हम नाम नहीं रख पाए। हमने उस वक्त फैसला लिया कि जब चंद्रयान-3 की सफलता मिलेगी तब उसका नाम रखा जाएगा। चंद्रयान-2 ने जिस जगह अपने पदचिन्ह छोड़े, उस जगह को तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा। यह प्वाइंट हमें यह सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती। दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो सफलता मिलकर ही रहती है।’

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!