March 29, 2024

अमेरिकी सेना के 2 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर क्रैश, 9 जवानों की मौत

वॉशिंगटन। अमेरिकी सेना के 2 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गए है. इस हादसे में 9 जवानों की मौत की खबर है. ये हादसा केंटकी में हुआ है. ट्रेनिंग मिशन के दौरान ये घटना घटी. 101 एयरबोर्न डिवीजन ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की. ट्वीट में कहा गया कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि 101वें के 2 विमान कल रात एक दुर्घटना का शिकार हो गए. अभी हमारा फोकस उन जवानों और उनके परिवारों पर है जो इसमें शामिल थे. हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है.

अमेरिकी समयानुसार, बुधवार रात 10 बजे के करीब ये हादसा हुआ. हादसे के तुरंत बाद पुलिस मौके पर पहुंची और राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया. हादसा केंटकी के ट्रिग काउंटी में हुआ. दोनों हेलीकॉप्टर फोर्ट कैंपबेल से लगभग 48 किलोमीटर दूर हुए. फोर्ट कैंपबेल टेनेसी सीमा के पास स्थित है.

क्रैश साइट से दूरी थोड़ी पर रहने वाले एक शख्स ने बताया कि हादसा होने से पहले उसने दोनों हेलीकॉप्टरों को अपने घर पर ऊपर उड़ते हुए देखा. मैं और मेरी पत्नी बैठे हुए थे और मैंने कहा कि वाह, दो हेलीकॉप्टर काफी नीचे दिखाई दे रहे हैं और दोनों एक-दूसरे के करीब हैं.

उन्होंने आगे बताया कि थोड़ी देर बाद हमने देखा कि ऐसा क्या लग रहा था जैसे आसमान में आतिशबाजी हुई हो. हेलीकॉप्टर की सारी लाइट बुझ गईं. ऐसा लगा जैसे वो एकदम से गायब हो गए. फिर हमने आग के गोले जैसी चमक देखी. इस तरह की ट्रेनिंग होती है और हेलीकॉप्टर नीचे भी उड़ते हैं लेकिन 2 हेलीकॉप्टर काफी करीब नहीं होते हैं. हमने दोनों को एक के बाद एक साथ देखा. पहले के पीछे ही दूसरा आया. फिर दोनों एक साथ उड़ने लगे.

पिछले महीने भी ट्रेनिंग के दौरान एक ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर अलबामा हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमें टेनेसी नेशनल गार्ड के 2 पायलट मारे गए थे.

error: Content is protected !!