April 19, 2024

सूरजपुर : हथिनी का एक और शव बरामद, महीनेभर में दूसरा मामला

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ में हाथियों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में 15 वर्षीय हथिनी का शव मिला है, जिससे हड़कंप मच गया है।  प्रतापपुर से 7 किलोमीटर दूर गणेशपुर में हथिनी का शव मिला।  घटना की सूचना मिलने के बाद प्रतापपुर वन अमला मौके पर पहुंच गया है। 


एसडीओ मनोज विश्वकर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में हाथियों के आपसी द्वन्द में मौत होना लग रहा है. हालांकि उन्होंने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से ही मौत की सही वजह पता चलेगी।  फिलहाल घटना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। 

प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत RF 42 के सर्किल धरमपुर के अंतर्गत गणेशपुर के जंगल में सुबह ग्रामीणों ने बांध के किनारे हथिनी का शव देखा।  ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल वन विभाग प्रतापपुर को दी। घटनास्थल प्रतापपुर मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर है, जो प्रतापपुर-अंबिकापुर मुख्य मार्ग से कुछ अंदर है।  घटना की सूचना मिलते ही प्रतापपुर वन विभाग के एसडीओ मनोज कुमार विश्वकर्मा और रेंजर पीसी मिश्रा मौके पर पहुंचे।  एसडीओ विश्वकर्मा ने बताया कि शव 15 वर्षीय हथिनी का है, जो प्यारे हाथी के दल की सदस्य है।  इस दल में लगभग 18 सदस्य हैं। एसडीओ के मुताबिक, ये दल पिछले दो दिनों से इस क्षेत्र में भ्रमण कर रहा था। 

ग्रामीणों से ये भी जानकारी मिली है कि मृत हथिनी का दल के नर हाथियों से संघर्ष हुआ होगा।  घटनास्थल के आसपास कुछ पेड़ भी टूटे हुए हैं।  बता दें कि लगभग 20 दिन पहले करंजवार के जंगल में भी हथिनी का 40 दिन पुराना सड़ा-गला शव मिला था। 

error: Content is protected !!