April 20, 2024

शुभमन गिल ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का ‘चक्रव्यूह’, जड़ा करियर का दूसरा टेस्ट शतक

अहमदाबाद। शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया का चक्रव्यूह तोड़ते हुए अहमदाबाद टेस्ट में जोरदार शतक जड़ दिया है. टेस्ट क्रिकेट में ये उनका दूसरा शतक है. यही नहीं अहमदाबाद के इस मैदान पर 39 दिनों में ये उनका दूसरा शतक है. उन्होंने पिछले महीने इसी मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में शतक जड़ा था. अहमदाबाद में गिल और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी को तोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने चक्रव्यूह रचा. दोनों को लंबे समय तक ऑस्ट्रेलिया ने फंसाए रखा.

स्टीव स्मिथ ने फील्डिंग ही ऐसी सजाई कि एक बाउंड्री तक लगाना भारत के लिए मुश्किल हो गया था. सिंगल के सहारे तो गिल 73 से किसी तरह 80 रन तक पहुंचे. 80 रन तक पहुंचते ही उनके तेवर बदले और ग्रीन के ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार 2 चौके जड़ दिए. 96 गेंदों के बाद भारत के खेमे से पहली बाउंड्री निकली थी.

गिल को रोकना मुश्किल
2 चौके जड़ गिल 88 रन तक पहुंचे. इसके बाद पुजारा भी थोड़े अटैकिंग मूड में नजर आए. गिल ने 61वें ओवर में नाथन लायन के सिर के ऊपर से गिल चौका जड़कर 96 रन तक पहंचे. गिल ने अपना शतक भी चौका लगाकर ही पूरा किया. उन्होंने 62वें ओवर में मर्फी की दूसरी गेंद पर शॉर्ट फाइन के ऊपर से जोरदार शॉट खेला.

एक साल में तीनों फॉर्मेट में शतक
गिल के शॉट को नाथन लायन ने डाइव लगाकर रोकने की भी कोशिश की थी, मगर गिल को और उनके शॉट को रोक नहीं पाए. इसी के साथ उन्होंने 194 गेंदों में शतक पूरा किया. उनके शतक का जश्न विराट कोहली ने भी जमकर मनाया. गिल ने इस दौरान 10 चौके और एक छक्का लगाया. शुभमन गिल एक ही साल में तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले रोहित शर्मा, सुरेश रैना और केएल राहुल ऐसा कर चुके हैं.

error: Content is protected !!