April 28, 2024

शशांक मनोहर ने ICC चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा

दुबई।  आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह दो बार दो-दो साल तक इस पद पर रहे. आईसीसी ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। 

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि आईसीसी बोर्ड ने बुधवार को बैठक की और इस बात पर सहमति जताई कि मनोहर का उत्तराधिकारी न चुने जाने तक डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा सारी जिम्मेदारी संभालेंगे.

अगले चेयरमैन के चुनाव की प्रक्रिया को अगले सप्ताह आईसीसी बोर्ड की मंजूरी मिल सकती है.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनु स्वाहने ने कहा, “आईसीसी बोर्ड, स्टाफ और पूरे क्रिकेट परिवार की ओर से, मैं शशांक का उनका नेतृत्व के लिए और आईसीसी चेयरमैन रहते हुए उन्होंने जो किया उसके लिए उनका शुक्रिया कहना चाहता हूं. हम उनको और उनके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं.”

उन्होंने कहा, “आईसीसी बोर्ड में हर कोई शशांक का उनके समपर्ण के लिए उनका धन्यवाद देता है. वह क्रिकेट और आईसीसी को एक बेहतर स्थिति में छोड़कर जा रहे हैं.”

आईसीसी की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार उप चेयरमैन इमरान ख्वाजा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अंतरिम चेयरमैन होंगे.

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने दो साल के दो कार्यकाल पूरा होने के बाद पद छोड़ दिया है. आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और सहमति जताई कि उप चेयरमैन इमरान ख्वाजा उत्तराधिकारी के चयन तक चेयरमैन की जिम्मेदारी निभाएंगे.

मनोहर ने नवंबर 2015 में आईसीसी चेयरमैन का पद संभाला था. आईसीसी के नियमों के अनुसार मनोहर दो और साल के लिए अपने पद पर रह सकते थे क्योंकि अधिकतम तीन कार्यकाल की स्वीकृति है।आईसीसी बोर्ड के अगले हफ्ते तक अगले अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को स्वीकृति देने की उम्मीद है.

इस मौके पर ख्वाजा ने कहा, “आईसीसी बोर्ड शशांक मनोहर द्वारा अपने काम से खेल के प्रति दिखाए गए समर्पण और लगन की तहे दिल से शुक्रिया करता है. क्रिकेट जगत शशांक द्वारा किए गए काम के लिए सदैव उनका आभारी रहेगा. उन्होंने आईसीसी को जहां छोड़ा है वह उससे कहीं बेहतर स्थिति में है जहां से उन्होंने शुरुआत की थी.”

बता दें कि वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख डेव कैमरॉन ने इससे पहले ही इच्छा व्यक्त की थी कि वो चेयरमैन के पद के लिए अपने दावेदारी पेश करना चाहते है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख रहे कोलिन ग्रेव्स भी अगले चेयरमैन बनने के लिए अपने दावेदारी पेश कर सकते है.

error: Content is protected !!