April 27, 2024

Rattan Lal Kataria Dies : अंबाला BJP सांसद रतन लाल कटारिया का निधन, PGI में थे एडमिट

नईदिल्ली। Rattan Lal Kataria: हरियाणा के अंबाला से तीन बार के बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया का बीती रात पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया. वह 72 वर्ष के थे. कटारिया 50 साल से भी ज्यादा समय से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े थे. वह निमोनिया से पीड़ित थे. पीजीआई अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

कटारिया ने जलशक्ति राज्य मंत्री के अपने कार्यकाल के दो साल बाद जुलाई 2021 में मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा को 3.42 लाख वोटों से हराया था. चुनाव में उन्हें 57 फीसदी वोट मिले थे. वह बीजेपी के एक दिग्गज नेता थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है.

2019 में बने जल शक्ति मंत्री
रतन लाल कटारिया, 1999 और 2014 में अंबाला लोकसभा सीट से सांसद चुने गए. इस बीच 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्हें दो बार कांग्रेस हरियाणा इकाई की अध्यक्ष कुमारी शैलजा से हार का सामना करना पड़ा था. मई 2019 में, कटारिया जल शक्ति और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बनाए गए. वह 7 जुलाई 2021 तक अपने पद पर बने रहे.

बीजेपी हरियाणा इकाई के अध्यक्ष भी रहे
बीजेपी के दिग्गज कटारिया 2000-2003 तक बीजेपी के हरियाणा इकाई के अध्यक्ष भी रहे. बीजेपी हरियाणा इकाई ने उनकी अध्यक्षता में साल 2000 में ‘भाजपा की बात’ मैगजीन शुरू की. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने उनके निधन पर दुख जताया. विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने भी कटारिया के निधन दुख व्यक्त किया. बीजेपी के दिग्गज का पंचकूला में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

सांसद बृजेंद्र सिंह ने दी श्रद्धांजिली
हरियाणा बीजेपी के दिग्गज रहे रतन लाल कटारिया के निधन पर लोक लेखा समिति, रक्षा संबंधी स्थायी समिति, याचिका समिति, नियम समिति के सदस्य और हिसार से बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह ने दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि कटारिया का जाना पार्टी के लिए बड़ा नुकसान है.

error: Content is protected !!