May 27, 2024

राजनांदगांव: महिला ने एक साथ तीन बच्चियों को दिया जन्म, दो आपस में जुड़ी हुईं

राजनांदगांव।  छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव जिले के प्राइवेट हॉस्पिटल में एक महिला ने 3 बच्चियों को एक साथ जन्म दिया है।  इनमें से दो बच्चियां आपस में जुड़ी हुई हैं. तीनों ही बच्चियां नर्सिंग होम के पीडियाट्रिक आईसीयू में डॉक्टरों की देखरेख में हैं।  नर्सिंग होम के संचालक और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मोहन पारख और सर्जन डॉ. आदित्य पारख ने बताया कि अंबागढ़ चौकी निवासी हेमंत साहू की पत्नी यामिनी साहू का चेकअप किया गया।  महिला 34 हफ्ते के गर्भ से थी।  डॉक्टर ने सोनोग्राफी की सलाह दी. सोनोग्राफी में पता चला कि महिला के पेट में 3 शिशु हैं, जिनमें से 2 जुड़े हुए हैं और एक अलग है।  


डॉक्टरों ने बताया कि ऐसे केसेज 50 हजार में एक होते हैं।  राजनांदगांव में संभवतः ये पहला मामला है, डॉक्टरों ने इसे गंभीरता से लिया और महिला का इलाज शुरू कर दिया। 
महिला को निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराकर उसकी सिजेरियन डिलीवरी कराई गई. जहां मां और एक बच्चा स्वस्थ हैं, लेकिन पेट से जुड़े दो बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर अभी चिंतित हैं।  बताया जा रहा है कि दोनों ही बच्चों को अलग-अलग करने के लिए कई वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है।  दोनों बच्चियों को एक-दूसरे से अलग करना डॉक्टरों के लिए भी चुनौती है। 

error: Content is protected !!