April 29, 2024

लॉकडाउन में पीड़ित महिलाओं के लिए रायपुर पुलिस की ‘चुप्पी तोड़’ मुहिम शुरू, घरेलू हिंसा पर लगेगी लगाम

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के रायपुर में पदस्थ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख अपने नित नए नए कामों और प्रयोगों से देश-विदेश में सुर्खियां बटोरते रहे हैं।अब एक बार फिर उनके निर्देशन में लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की रोकथाम और निराकरण के लिए रायपुर पुलिस ने ‘चुप्पी तोड़’ मुहिम की शुरूआत की है।  इसके तहत रायपुर पुलिस के फेसबुक पेज पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की तरफ से घरेलू हिंसा से बचाव और रोकथाम के संबंध में पूरी जानकारी दी गई है।  इस मुहिम के लिए 4 अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। इसमें अलग अलग तरह की रोचक शिकायतें आनी भी शुरू हो गई हैं। 

Live: रायपुर पुलिस की नई मुहिम 'चुप्पी तोड़' को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख की वार्ता

Posted by Raipur Police on Tuesday, April 28, 2020


लॉकडाउन में पीड़ित महिलाओं के थाने आकर शिकायत नहीं कर पाने की स्थिति में टीम की तरफ से पीड़ित महिलाओं से फोन पर संपर्क कर किया जाएगा और उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। 


साल 2018 से 2020 तक कुल 1500 शिकायतें रायपुर पुलिस को मिली हैं।  प्राप्त शिकायतों के पीड़ितों से संपर्क कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृता शोरी आईयूसीएडब्ल्यू रायपुर को इस मुहिम का पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।  घरेलू हिंसा से पीड़ित महिला इन नम्बरों 0771-4247110, 94791-90167 और 94791-91250 पर फोन या व्हाट्सएप कर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं। 


इस मुहिम के अंतर्गत अगर पारिवारिक अत्याचार और घरेलू हिंसा हो रहे हैं, तो उन्हें तुरंत सहायता दी जाएगी. वहीं गंभीर परिस्थिति में पुलिस टीम खुद घटनास्थल पर जाकर समस्या का निराकरण करेंगे।  इसके साथ ही अपराध घटित होने पर तुरंत केस दर्ज किया जाएगा।  शिकायत दर्ज करने के लिए 11 बिन्दुओं का प्रोफार्मा तैयार किया गया है, जिसके तहत पीड़ित महिला से बातचीत की जाएगी।  अगर महिला का मोबाइल नंबर बंद आया, तो फिर से उनसे संपर्क किया जाएगा। 

error: Content is protected !!