April 27, 2024

स्कूल में प्रश्न पत्र लीक : मनमर्जी तरीके से स्कूलों में हो रहा परीक्षा का संचालन, अलग-अलग समय पर परीक्षा से प्रश्न पत्र हुआ लीक

रायपुर। स्कूली परीक्षा में एक बार फिर प्रश्न पत्र लीक की खबर आ रही है। दरअसल शिक्षक की मनमानी की वजह से एक समय पर संचालित होने वाली परीक्षा अलग-अलग समय पर आयोजित की गयी। आलम ये हुआ कि किसी स्कूल में समय से पहले परीक्षा हुई, तो उसी पेपर की परीक्षा किसी स्कूल में बाद में हुई। जिसकी वजह से प्रश्न पत्र लीक हो गया।

जानकारी के मुताबिक अभनपुर, धनेली, बिरगांव सहित शहर के कई स्कूलों में परीक्षाएं निर्धारित समय में नहीं ली गई। पहली और पांचवीं की गणित, दूसरी और तीसरी की हिंदी और चौथी की अंग्रेजी की परीक्षा थी। छठवीं की अंग्रेजी, सातवीं की गणित और आठवीं की संस्कृत की परीक्षा थी। पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाएं सुबह आठ बजे से 11 बजे तक होनी है।

स्कूलों में पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा चल रही है। लेकिन परीक्षा में प्रधानपाठक मनमर्जी तरीके से परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। सभी स्कूलों में एक ही समय पर परीक्षा होनी है। इस आदेश के बावजूद स्कूल के प्रधानपाठक अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षाएं ले रहे हैं।

मंगलवार को सुघ्घर पढ़वइया योजना के लिए दोपहर तीन बजे से वेबिनार होनी थी। कुछ स्कूलों के शिक्षकों ने दो बार स्कूल न आना पड़े इसलिए परीक्षा का समय ही बदल दिया। सुबह आठ बजे से होने वाली परीक्षा 11 बजे से ली गई, ताकि दो बजे तक चलती रहे। तीन बजे से वेबिनार में जुड़ जाए। अलग-अलग समय में पेपर होने के कारण पेपर आउट हो गया है।

error: Content is protected !!