May 5, 2024

पृथ्वी ने की धुनाई, पाकिस्तान की हुई पिटाई, वर्ल्ड कप का बदला शेड्यूल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

जनरपट स्पोर्ट्स डेस्क : खेल की दुनिया में इन दिनों काफी हलचल देखने को मिल रही है। क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी काफी एक्टिविटीज जारी हैं। वहीं टीम इंडिया के कुछ सितारे इंग्लैंड में काउंटी खेल रहे हैं, तो आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर भी कई खबरें सामने आ रही हैं। उधर राष्ट्रीय खेल हॉकी की दुनिया में एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी से हलचल देखने को मिल रही है। भारतीय टीम ने लीग स्टेज में टॉप पर रहते हुए अपना अभियान खत्म किया तो पाकिस्तान की टीम बाहर हो गई है। ऐसी ही कई खबरें खेल की दुनिया से सुर्खियां बटोर रही हैं। आपको यहां ऐसी 10 बड़ी खबरें मिलेंगी जिनकी मौजूदा समय में खेल की दुनिया में काफी चर्चा है।

यह हैं खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें:-
पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड के डोमेस्टिक वनडे कप में लगाई रिकॉर्ड डबल सेंचुरी
भारतीय क्रिकेटर पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड के वनडे डोमेस्टिक कप में नॉर्थहैम्पटनशायर के खिलाफ 153 गेंदों पर 244 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 28 चौके और 11 छक्के लगाए। यह इस लीग के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं। शॉ ने भारत के लिए 5 टेस्ट मैचों में 339 रन, 6 वनडे में 189 रन और एक टी20 मैच में 0 रन बनाए हैं। शॉ इस सीरीज में डेब्यू करते हुए पहले मैच में हिट विकेट होकर काफी ट्रोल भी हुए थे जिसका जवाब अब उन्होंने दोहरे शतक से दिया।

वर्ल्ड कप 2023 के 9 मैचों का शेड्यूल बदला
भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल में बदलाव हुआ है। भारत और पाकिस्तान के मैचों समेत 9 मुकाबलों के कार्यक्रम को बदला गया। भारत-पाकिस्तान का मैच अब 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। वहीं इसके अलावा भारत और नीदरलैंड के मैच का शेड्यूल भी बदला है। भारत और नीदरलैंड के बीच होने वाला मुकाबला अब 11 नवंबर की जगह 12 नवंबर को खेला जाएगा। जिसके कारण टीम इंडिया दिवाली वाले दिन अपना अंतिम मुकाबला खेलेगी।

वर्ल्ड कप मैचों के टिकट बिक्री की तारीखें जारी
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आगामी वनडे वर्ल्ड कप के लिए टिकटों की बिक्री से संबंधित विवरण की घोषणा कर दी है। वनडे वर्ल्ड कप में गैर भारतीय अभ्यास और वर्ल्ड कप मैचों के टिकटों की बिक्री 25 अगस्त से शुरू होने वाली है। वहीं सबसे बड़े मुकाबले भारत बनाम पाकिस्तान के टिकटों की बिक्री 3 सितंबर से शुरू होगी। 30 अगस्त को भारत के दो अभ्यास मैचों के टिकट उपलब्ध होंगे जबकि अगले दिन ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ उनके मैच के टिकट उपलब्ध होंगे।

भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को 4-0 से पीटा
भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में अपने लीग राउंड का समापन किया। पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई। टीम इंडिया 6 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के पॉइंट्स टेबल में 13 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम 5 में से एक जीत, दो हार और दो ड्रॉ के साथ 5 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रही। भारत के अलावा साउथ कोरिया, मलेशिया, जापान ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जापान से भिड़ेगी भारतीय हॉकी टीम
भारतीय हॉकी टीम अब चेन्नई में जारी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में 11 अगस्त को जापान के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ लगातार पिछले 15 मैचों में अपने विजयरथ को बरकरार रखा। भारतीय टीम दूसरे सेमीफाइनल में उतरेगी। वहीं पहले सेमीफाइनल में मलेशिया का सामना साउथ कोरिया से होगा।

पाकिस्तान ने एशिया कप 2023 के लिए जारी किया स्क्वाड
30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए पाकिस्तान ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। वहीं भारतीय टीम के स्क्वाड का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। पाकिस्तान की टीम में ऑलराउंडर फहीम अशरफ की करीब दो साल बाद टीम में वापसी हुई है। साथ ही पाकिस्तान की टीम ने अफगानिस्तान सीरीज के लिए भी अपना स्क्वाड जारी कर दिया है। हाल ही में पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक चीफ सेलेक्‍टर बने हैं, उन्‍होंने पहली बार पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान किया है।

नाडा ने एक साल में तीन बार किया रवींद्र जडेजा का डोप टेस्ट
नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने इस साल भारत के कई क्रिकेटरों का डोप टेस्ट किया। आंकड़ों के अनुसार इस साल 55 क्रिकेटरों का डोप परीक्षण किया गया।साल 2021 में क्रिकेटरों के 54 और 2022 में 60 नमूने लिए गए थे। वर्ष 2023 के पहले पांच महीनों में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का परीक्षण नहीं किया गया है। वहीं इस साल जनवरी से मई तक तीन बार नाडा ने स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का टेस्ट किया।

IPL की तर्ज पर होगी उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग
आईपीएल की तरह उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन अब अपनी एक लीग की शुरुआत करने जा रही है। इस लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। फ्रेंचाइजी आधारित टी20 टूर्नामेंट अगस्त के अंत तक शुरू होने की संभावना है, जिसमें यूपी के करीब 120 खिलाड़ी भाग लेंगे। यूपीसीए को टी20 लीग शुरू करने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से मंजूरी लेनी होगी। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले फ्रैंचाईजी के बेस वाले शहरों के नाम सामने आ गए हैं।

पाकिस्तानी दिग्गज का संजू सैमसन से सवाल, ‘अब कब रन बनाएंगे?’
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन को लेकर अब बड़ा बयान दिया है। उनके मुताबिक सैमसन के लिए अब आगे की राह आसान नहीं है। उन्होंने कहा सैमसन को पर्याप्त मौके मिल चुके और वह अब कब रन बनाएंगे? संजू सैमसन ने वेस्टइंडीज दौरे पर अभी दो वनडे और दो टी20 पारियों में क्रमश: 9, 51, 12 और 7 रनों का ही योगदान दिया है। उनकी स्थिरता को लेकर लगातार सवाल उठते हैं। पाकिस्तानी दिग्गज ने भी अब सवाल उठा दिए हैं।

तिलक वर्मा के पास पहली सीरीज में ही विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले तीन मुकाबलों में तिलक वर्मा 139 रन बनाकर अभी तक इस सीरीज के टॉप स्कोरर हैं। वह अब इस पहली सीरीज में ही विराट कोहली का एक रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं। अगर तिलक वर्मा इस सीरीज में 93 रन और बचे हुए दो मैचों में बनाते हैं तो वह एक रिकॉर्ड लिस्ट में विराट को पीछे करते हुए टॉप पर आ जाएंगे।

error: Content is protected !!