May 17, 2024

छत्तीसगढ़ की महिलाओं से मिलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कहा – ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’

रायपुर। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से नई दिल्ली स्थित अमृत उद्यान में कवर्धा जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय की महिलाओं ने मुलाकात की और उन्हें बिरन का माला भेंट की. राष्ट्रपति मुर्मू ने छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया कह कर महिलाओं का मनोबल बढ़ाया. कवर्धा जिले के बैगा समुदाय की महिलाओं का स्व-सहायता समूह अमृत उद्यान के भ्रमण के लिए इन दिनों नई दिल्ली प्रवास पर हैं.

देशभर की अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले लोगों के लिए 28 से 31 मार्च तक अमृत उद्यान दर्शन के लिए खोला गया था. कवर्धा जिले के पंडरिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के बैगा समुदाय की महिलाओं ने आजादी केो 75 वर्ष पूरा होने और आजादी के अमृत वर्ष में तैयार किए गए अमृत उद्यान का 31 मार्च 2023 को भ्रमण किया. राष्ट्रपति भवन स्थित इस उद्यान में कवर्धा सहित दो अन्य जिले कोरबा और गरियाबंद की महिलाओं ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की.

छत्तीसगढ़ के महिला समूहों की सदस्यों ने बताया कि राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान का भ्रमण एवं राष्ट्रपति से हुई मुलाकात से न केवल समूह का सम्मान बढ़ा बल्कि जिले के लिए भी गौरव का विषय है. इससे उन्हें नई ऊर्जा मिली है. कवर्धा जिले से पंडरिया विकासखंड के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय की महिलाओं में धनमत, दशमी बाई, लक्ष्मीया, इंद्रावती, रामकली, फूलबत्ती, चंपा बैगा, बिंदा, पार्वती एवं सावनी बाई शामिल थी.

छत्तीसगढ़ शासन से निर्देश मिलने के बाद कवर्धा जिले के पंडरिया विकासखण्ड के अंतर्गत कार्यरत स्व-सहायता समूह के सदस्यों को नई दिल्ली राष्ट्रपति भवन में अमृत उद्यान दर्शन के लिए भेजा गया था. सभी महिलाएं विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय से संबंधित थी. ये महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर आत्मनिर्भर बनने प्रयासरत हैं.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!