April 24, 2024

प्रयास के बच्चों का पीईटी परीक्षा में शानदार प्रदर्शन, प्रयास का छात्र हिमांशु साहू टॉप टेन में

०० प्रसास के 210 छात्रों का शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश संभव
रायपुर| व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) द्वारा घोषित पीईटी परीक्षा के परिणाम में प्रयास आवासीय विद्यालय के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस वर्ष पीईटी परीक्षा में शामिल हुए प्रयास के 317 बच्चों में से 210 बच्चों का अच्छा रैंक होने के कारण इनके शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होने की संभावना है। इस वर्ष के जारी परीक्षा परिणाम में सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि प्रयास बालक, रायपुर के छात्र हिमांशु साहू ने मेरिट सूची में 10वां स्थान हासिल कर विद्यालय के साथ-साथ आदिम जाति कल्याण विभाग को भी गौरवान्वित किया है।

उल्लेखनीय है कि हिमांशु साहू का परिवार बेहद ही सामान्य पृष्ठभूमि का है। इनके पिता श्री हेमंत कुमार साहू स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं, तो वहीं माता श्रीमती अर्चना साहू एक निजी स्कूल में शिक्षिका हैं। हिमांशु अपनी सफलता का श्रेय विद्यालय के अच्छे शैक्षणिक माहौल के साथ-साथ अपने शिक्षकों को देते हैं, जिनके मार्गदर्शन में उन्होंने इतनी बड़ी सफलता हासिल की। साथ ही आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विभाग का भी हृदय से आभार व्यक्त किया है, जिसके द्वारा यह महत्वाकांक्षी योजना संचालित की जा रही है।

विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर विभागीय मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, सचिव आदिम जाति विभाग श्री डी.डी. सिंह एवं आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

प्रयास बालक, रायपुर के छात्रों का शानदार प्रदर्शन :- प्रयास बालक आवासीय विद्यालय, रायपुर के बच्चों ने पीईटी परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। इसके परीक्षा में शामिल सभी 57 छात्रों का चयन प्रदेश के शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में होने की पूरी संभावना है। उसमें से भी 45 छात्रों का प्रवेश प्रदेश के टॉप तीन शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में होने की संभावना है। इसके साथ ही प्रयास बालक, रायपुर के 12 छात्र टॉप 100 में स्थान बनाने में सफल हुए हैं। इनमें संजय आचला एवं सुरेन्द्र कुमार ध्रुव ने एसटी कैटेगरी में क्रमशः 5वां एवं 12वां रैंक तथा कौशल टांडिया ने एससी कैटेगरी में 15वां रैंक हासिल किया है। इसके अलावा प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय, रायपुर की परीक्षा में शामिल 32 छात्राओं में से रैंक के आधार पर 25 का प्रवेश शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में होने की संभावना है। इसी प्रकार प्रयास बिलासपुर के 33 में से 25, प्रयास दुर्ग के 61 में से 19, प्रयास सरगुजा के 36 में से 32, प्रयास बस्तर के 26 में से 25, प्रयास कांकेर के सभी 13 छात्र,  प्रयास कोरबा के 10 में से 01 एवं प्रयास जशपुर के 49 में से 13 छात्र सहित कुल 210 छात्रों का प्रवेश शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में हो जाने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि प्रयास आवासीय विद्यालयांे में कक्षा 9वीं में राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयन होता है तथा इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक उत्कृष्ट शिक्षा की व्यवस्था है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की उत्कृष्ट शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश करने हेतु सक्षम बनाना है। इन विद्यालयों से अब तक 97 विद्यार्थी भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी), 261 विद्यार्थी राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान एवं 44 विद्यार्थियों ने राज्य के मेडिकल कॉलेजो में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर विशेष उपलब्धि हासिल की है। इसके अलावा सी.ए., सी.एस., सी.एम.ए. में 29 तथा क्लैट में 03 विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त करने में सफल रहे हैं। साथ ही राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब तक 833 विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त करने में सफल रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में 9 प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे है, इनमें रायपुर में 02, दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर, कोरबा, जशपुर, कांकेर तथा जगदलपुर में एक-एक विद्यालय संचालित हो रहे हैं।

error: Content is protected !!