May 2, 2024

छत्तीसगढ़ में मानसून लेने वाला है लंबा ब्रेक, बदला-बदला दिखेगा मौसम, झमाझम बारिश के भी आसार नहीं

रायपुर/नईदिल्ली। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून अब लंबा ब्रेक ले सकता है, इस वजह अभी अगले एक सप्ताह तक झमाझम वर्षा की कोई संभावना नहीं है। छत्तीसगढ़ में मानसून पर ब्रेक लग गया है जिसके कारण तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगस्त के बाद सितंबर में मौसम कैसा रहेगा और बारिश कितनी होगी इस पूर्वानुमान पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसकी वजह है कि मौसम पल-पल बदल रहा है और अल नीनो का प्रभाव कितना रहेगा, ये कहना मुश्किल है। मौसम विज्ञानियों का यह भी कहना है कि उत्तर भारत में गर्मी का चरम अब बीत चुका है और अब उतनी गर्मी नहीं पड़ेगी।

मौसम विभग के मुताबिक आने वाले दिनों में ना तो लू चलने की संभावना है, न ही तापमान ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। इसके विपरीत पश्चिमी हवाओं के असर से मौसम के मिजाज में बदलाव महसूस किया जा सकेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि सितंबर के उत्तरार्ध से तापमान भी धीरे-धीरे नीचे आने लगेगा।

जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार 28 अगस्त को आसमान में कहीं-कहीं बादल दिखाई देंगे और मौसम साफ रहने की उम्मीद है। लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। इस पूरे हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

यूपी में कहीं-कहीं बारिश तो कहीं तापमान बढ़ने की वजह लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में मानसून लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अब राज्य में बारिश कम होने की उम्मीद है। प्रदेश में सोमवार 28 अगस्त को मौसम साफ रहेगा।

मध्य प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। मौसम विभाग ने फिलहाल किसी भी जिले में तेज बारिश का अलर्ट नहीं जारी किया है। हालांकि अगले कुछ दिनों में कुछ इलाकों में हल्की हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ में मानसून पर ब्रेक लग गया है जिसके कारण तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। बिहार में भी पिछले तीन दिनों से कई जिलों में बारिश हुई। अब अगले 4 से 5 दिन राज्य में बारिश होने के कोई आसार नहीं है।लोगों को गर्मी परेशान कर सकती है।

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 28 अगस्त और 29 अगस्त को मौसम साफ रहने की संभावना है। राज्य में नदियों का जलस्तर भी घटने लगा है। राजस्थान में भी बारिश में ब्रेक लग गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 31 अगस्त तक मौसम साफ ही रहने की उम्मीद है। इसके अलावा सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी अगस्त के अंतिम दिनों में मानसून पर ब्रेक लगने की इस स्थिति को असामान्य करार ही दे रहे हैं। उनका कहना है कि यह स्थिति अमूमन सितंबर में बनती है, लेकिन इस बार अगस्त में ही बन गई है। विज्ञानियों के मुताबिक मानसून में अगस्त में ब्रेक लगने के पीछे मुख्य रूप से दो कारण हैं। पहला अल नीनो वर्ष होना और दूसरा मानसून का लंबा ब्रेक।

error: Content is protected !!