April 24, 2024

मोदी ऑन टॉप! ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में चुने गए दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे पसंदीदा लीडर चुने गए हैं। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी को दुनिया के 76 फीसदी लोगों ने बेहतरीन राजनीतिज्ञ के तौर पर माना है। पीएम मोदी ने एक हफ्ते में पसंदीदा राजनेता के तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जैसे मशहूर लीडर्स को भी पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस अप्रूवल रेटिंग में 41 फीसदी पसंद करने वालों के साथ 6ठे नंबर पर तो जस्टिन ट्रूडो 39 फीसदी के साथ सातवें नंबर पर हैं। वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 34 फीसदी के साथ 10 वें नंबर पर हैं।

पीएम मोदी 76 फीसदी लोगों पहली पसंद

इस रेटिंग में 100 फीसदी लोगों में से 5 फीसदी ने उनके बारे में कोई राय जाहिर नहीं की है, तो उन्हें 19 फीसदी लोगों ने डिसअप्रूवल यानी नामंजूर किया है। लेकिन पीएम मोदी 76 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति हैं तो तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हैं। ये रेटिंग मार्च के आखिरी एक हफ्ते 22 से 28 मार्च तक की है।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम तीसरे नंबर पर काबिज
मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से जारी की गई ग्लोबल लीडर अप्रूवल लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से टॉप पर जगह बनाई है। इसमें पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को तीसरा पायदान मिला है। उन्हें 55 फीसदी की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग मिली है। वहीं, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी को 49 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ चौथा नंबर मिला है।

कहां से आई ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग
मॉर्निंग कंसल्ट एक अमेरिकी कंपनी है जो किसी भी देश में सरकार चला रहे नेताओं की एक राजनीतिज्ञ के तौर पर लोगों के बीच छवि पर डाटा एकत्रित करती है। हाल ही में जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में 22-28 मार्च, 2023 से इकट्ठे किए गए डेटा पर आधारित हैं। अप्रूवल रेटिंग हर देश में अडल्ट निवासियों के सात दिनों के मूविंग एवरेज पर आधारित हैं। इसका सैंपल साइज देशों के हिसाब से अलग-अलग है। मॉर्निंग कंसल्ट, वॉशिंगटन की ऑनलाइन सर्वे और रिसर्च करने वाली पॉलिटिकल इंटेलिजेंस कंपनी है जिसने ये रेटिंग जारी की है।

error: Content is protected !!