May 5, 2024

Mahakal Darshan: गर्भगृह के दर्शन के लिए अब नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, आज से ऑनलाइन बुकिंग शुरू; जानिए डिटेल्स

उज्जैन। बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है. अब उन्हें महाकाल के गर्भगृह में दर्शन के लिए कतार में नहीं लगना होगा. बल्कि वह आराम से ऑनलाइन बुकिंग कर अपने समय के हिसाब से भोले बाबा के दर्शन कर सकेंगे. यह बुकिंग आज 22 अप्रैल 2023 शनिवार से शुरू हो गई है. इसमें सबसे बड़ी सुविधा यह होगी लोग घर बैठे बुकिंग कर सकेंगे. इसमें वह खुद ही तय कर सकेंगे कि वह महाकाल के दर्शन के लिए कब जाना चाहेंगे।

इससे पहले श्रद्धालुओं को घंटो लाइन में लगकर रसीद लेना पड़ता था. वहीं अंदर जाने के लिए धक्कामुक्की करनी पड़ती थी. इसके बाद भी श्रद्धालुओं को बड़ी मुश्किल से गर्भगृह में भगवान के दर्शन हो पाते थे. लेकिन अब इस नई सुविधा से श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए निर्धारित समय पर कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसी के साथ बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं जैसे भस्म आरती पंजीयन, शीघ्र दर्शन टिकट, जलअर्पण रसीद, अभिषेक-पूजन आदि की व्यवस्था भी ऑनलाइन करने के दिशा में तेजी से काम चल रहा है.

मंदिर प्रबंधन के मुताबिक आज से शुरू हो रही नई सुविधा के लिए श्रद्धालु श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाईट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं. वहीं इसकी रसीद में दिए समय पर मंदिर पहुंचकर अपनी सुविधा के मुताबिक गर्भग्रह में बाबा के दर्शन कर सकेंगे. प्रबंधन के मुताबिक बाबा को जल अर्पण के लिए सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं शाम 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है.प्रबंधन के मुताबिक बाबा के गर्भगृह दर्शन के लिए श्रद्धालुओ को पारंपरिक परिधान में ही आना होगा।

इसमें पुरूषों को जहां धोती, शोला, बनियान, उपवस्त्र पहनने की व्यवस्था है, वहीं महिला श्रद्धालु साड़ी, ब्लाउज, पेटीकोट पहनकर ही बाबा के गर्भगृह में प्रवेश कर सकती हैं. श्री महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक बाबा महाकाल के दरबार का विस्तार होने के साथ ही कुछ ऐसे लोग यहां सक्रिय हो गए थे जो भोले-भाले श्रद्धालुओं को झांसे में लेकर दर्शन व्यवस्था के नाम पर ठगी करते थे. अभी कुछ दिन पहले ही इसी तरह के एक गिरोह का खुलासा हुआ है. इसमें ठग भस्म आरती का नकली टिकट बनाकर श्रद्धालुओं से वसूली कर रहे थे. लेकिन नई व्यवस्था में अब श्रद्धालुओं को इस तरह की ठगी से बचाने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

error: Content is protected !!