May 4, 2024

संयुक्त राष्ट्र में सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ गरजा भारत, पाकिस्तान और चीन की उड़ाई धज्जियां

नईदिल्ली।संयुक्त राष्ट्र भारत ने एक बार फिर सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर पड़ोसी पाकिस्तान और चीन की धज्जियां उड़ा दी हैं। भारत ने सीमा पार से लगातार फैलाए जाने वाले आतंकवाद और ड्रोन के जरिये ड्रग्स व हथियारों की तस्करी के मुद्दे पर पाकिस्तान और चीन का नाम लिए बिना उन पर जमकर हमला बोला। सीमा पार आतंकवाद के कारण भारत को होने वाले भारी नुकसान का जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र (संरा) में भारतीय राजदूत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना सुरक्षा परिषद में कहा कि ये आतंकवादी समूह सीमा पार से ड्रोन का उपयोग कर अवैध हथियारों की तस्करी करते हैं। इनकी गतिविधियों में इजाफा बिना किसी अन्य देश के सहयोग के बगैर संभव नहीं है।

भारत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उसका सहयोग करने वाले चीन के नाम का जिक्र किए बिना उसे भी जमकर लताड़ा। संयुक्त राष्ट्र में भारत की गर्जना से पाकिस्तान और चीन की हालत बिगड़ गई। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद में ‘स्मॉल आर्म्स’ पर खुली बहस में यह टिप्पणी की। कंबोज ने कहा, “कई दशकों तक आतंकवाद के संकट से जूझने के बाद भारत आतंकवादियों द्वारा छोटे हथियारों व गोला-बारूद की तस्करी के खतरे से भलीभांति अवगत हो चुका है।

ड्रोन के जरिये आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान
पाकिस्तान का नाम लिए बिना ही उसकी धज्जियां उड़ा रहीं रुचिरा कांबोज ने पाकिस्तान सरकार की ओर इशारा करते हुए कहा, “हमारी सीमाओं के रास्ते हथियारों की अवैध तस्करी के जरिए आतंकवादी समूह सीमा पार आतंकवाद और हिंसा को अंजाम देते हैं, जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ा है और अब इसमें ड्रोन का इस्तेमाल भी शामिल है।” कंबोज ने कहा कि इन आतंकवादी संगठनों के पास हथियारों की मात्रा और उनकी गुणवत्ता में वृद्धि हमें बार-बार याद दिलाती है कि वे दूसरे देश के समर्थन के बिना अस्तित्व में रह ही नहीं सकते। ऐसा कहकर उन्होंने चीन को भी आड़े हाथों लिया।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!