May 6, 2024

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने ली गृह विभाग की समीक्षा बैठक

बैठक में विभाग के अलग-अलग ब्रांच से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गयी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गृह विभाग की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में विभागीय अधिकारियों को कहां-कहां दिक्कतें आ रही है उस पर भी चर्चा हुई है. शासन स्तर पर उनको क्या आवश्यकता है, इन तमाम बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई है. इस बैठक में क्राइम के आंकड़ों पर मंथन किया गया, जिसमें इसे कैसे कम किया जा सके इस पर अधिकारियों से चर्चा की गई.

गृहमंत्री ने आगे कहा कि लगभग 10-15 ब्रांच है सभी के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई है. विभाग में सभी अधिकारी मुस्तैदी के साथ काम कर रहे हैं. ब्रेन मेपिंग पर भी चर्चा हुई और यह भी निश्चित किया गया की इस पर कैसे आगे बढ़ेंगे. यहाँ तक की बिलासपुर और रायपुर में नया जेल बनवा रहे हैं. कुछ उप जेल को जिला जेल भी बनाया जा रहा है. लगभग 99% केस कवर किया जा रहा है.

गृह मंत्री ने आगे कहा कि विभाग के पास पर्याप्त रूप में बल है और वह बेहतर परफॉर्मेंस दे रहे हैं. सिर्फ उनको और क्या बेहतर सुविधाएं दे सकते हैं उस पर इस बैठक में चर्चा हुई है. नई भर्तियां लगातार हो रही है जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनकी तैनाती की जाएगी. अपराधों को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस में काम के घंटे निर्धारित नहीं होते क्योंकि अपराध का कोई समय नहीं होता. हमारा विभाग निरंतर मुस्तैदी से कार्य कर रहा है.

सायबर अपराधों के मामलों पर उन्होंने कहा कि तीन चार जगह साइबर थाने खोल दिए गए हैं. इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई है, आगे सभी जिलों में साइबर थाने खोले जाएंगे. विभाग में साइबर के जानकार लोगो को समाहित किया जाने पर भी चर्चा हुई. पुलिस विभाग द्वारा आम जनता के लिए जन जागरण अभियान भी लगातार चलाया जा रहा है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!