April 29, 2024

Politics : हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा, अब 9 जगह होंगे उपचुनाव!

शिमला। हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को बड़ा सियासी (Himachal Politics) घटनाक्रम हुआ है. यहां पर राज्यसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी को वोट देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. करीब 25 दिन बाद हिमाचल लौटे इन निर्दलीय विधायकों ने शिमला (Shimla) में विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंपा है.

जानकारी के अनुसार, हमीरपुर सदर से निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा, नालागढ़ से केएल ठाकुर और देहरा से होशियार सिंह ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. सभी ने शिमला में विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंपा. इस दौरान इनके साथ पूर्व सीएम जयराम ठाकुर भी मौजूद थे.

हिमाचल प्रदेश में बागी विधायकों की सदस्या रद्द कर दी गई है. ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ 1 जून को इन छह, धर्मशाला, लाहौल स्पीति, बड़सर, कुटलेहड़, गगरेट और सुजानपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. लेकिन अब यह माना जा रहा है कि देहरा, हमीरपुर सदर और नालागढ़ के विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है तो अब सभी नौ जगह उपचुनाव होंगे. हालांकि, तीन सीटों पर अभी आयोग की तरफ से घोषणा होगी, तभी चुनाव करवाए जाएंगे.

राज्यसभा चुनाव में दिया था भाजपा को वोट

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी. इस दौरान निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा प्रत्याशी को वोट दिया था. इसके बाद से ही ये तीनों विधायक कांग्रेस के बागियों के साथ चंडीगढ़ से ऋषिकेश होते हुए दिल्ली पहुंचे थे. बीते एक सप्ताह से सभी दिल्ली में मौजूद थे. यहां पर बागियों ने जेपी नड्डा और अमित शाह से भी मुलाकात की थी.

error: Content is protected !!