April 25, 2024

रायपुर, दुर्ग, बस्तर संभाग में भारी बरसात जारी, धमतरी में पेंट से भरा ट्रक बहा

०० प्रदेश में भारी से अति भारी बरसात का नया ऑरेंज अलर्ट जारी

रायपुर| प्रदेश में भारी से अति भारी बरसात का नया ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं बिलासपुर के जांजगीर-चांपा में भारी वर्षा और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बरसात की वजह से राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पानी घुस गया है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटों में प्रदेश के बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोण्डागांव, कांकेर, नारायणपुर, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, बालोद, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग, कबीरधाम, बलौदा बाजार-भाटापारा, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा और उससे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा और वज्रपात की संभावना है। इसके बाद नदी-नालों के कैचमेंट एरिया, निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।मौसम विभाग ने कहा है कि इस बरसात से नहरों का प्रभाव बढ़ सकता है। खेत डूब सकते हैं और फसलें जलमग्न हो सकती हैं। रेलवे और सड़क परिवहन पर भी जलजमाव का असर हो सकता है। ऐसे क्षेत्रों में सतर्क रहने को कहा गया है।

रायपुर में सोमवार रात से बरसात जारी है। मंगलवार को सुबह 8.30 बजे तक 27.8 मिलीमीटर बरसात हो चुकी थी। माना में सुबह 8.30 बजे तक 78.9 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड हुई। बरसात दिन भर हाेती रही। मौसम विभाग ने शाम 5.30 बजे रायपुर में 69.2 मिमी और माना में 63 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की है। यह अगस्त महीने की सबसे भारी बरसात रही है। शाम को राजनांदगांव में 82 मिमी बरसात दर्ज हुई है। वहीं 25.7 मिमी, जगदलपुर में 11.7 और अंबिकापुर में 4.3 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। बिलासुपर और पेण्ड्रा रोड में भी बरसात है।

नदी में बह गया पेंट से भरा ट्रक :- धमतरी के नगरी के पास सिंदूर नदी में पेंट से भरा एक ट्रक बह गया। पेंट लेकर आंध्र प्रदेश से रायपुर आ रहे ट्रक ने पानी भरे पुल को पार करने की कोशिश की थी। ड्राइवर बाढ़ के तेज बहाव में ट्रक को संभाल नहीं पाया और ट्रक नदी में पलट गया। आसपास मौजूद ग्रामीणों ने किसी तरह ड्राइवर और उसके सहयोगी को बचा लिया। लेकिन पूरा ट्रक और उसपर लदा माल नदी में बह गए।

error: Content is protected !!