May 5, 2024

राज्यपाल उइके ने किया बूढ़ा तालाब का भ्रमण, सरोवर की सुंदरता को सराहा

रायपुर।  राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद सरोवर में राज्यपाल अनसुइया उइके मंगलवार को भ्रमण करने पहुंची. भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने पहले बूढ़ा तालाब का पैदल भ्रमण किया. जिसके बाद क्रूज में बैठ राज्यपाल ने सरोवर के मनोरम नजारों का आनंद लिया. 


बता दें कि रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने कोरोना काल के दौरान 6 महीने में इस कार्य योजना को पूरा किया है. लगभग 12 करोड़ रुपए की लागत से जलकुंभी की साफ सफाई की गई, तालाब के पानी को स्वच्छ किया गया, सौंदर्यीकरण के लिए देश का दूसरा सबसे बड़ा फाउंटेन लगाया गया है. इसके साथ ही चाइल्ड पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन बनाया गया है. वहीं दूसरे चरण में ओपन थिएटर, वेडिंग जोन का निर्माण किया जाना है.

1 नवंबर छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बूढ़ा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया था. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने शहर के ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के काम की सराहना की थी.


राज्यपाल अनसुइया उइके ने बताया कि बूढ़ा तालाब, स्वामी विवेकानंद सरोवर के नाम से प्रसिद्ध है. उन्होंने नाम सुना था लेकिन यहां आने का सौभाग्य पहली बार मिला है. जिस गति से सौंदर्यीकरण का काम किया गया वह बेहद सराहनीय है. इसके लिए महापौर एजाज ढेबर को धन्यवाद देती हूं. उन्होंने कहा कि ‘भोपाल की झीलों की काफी प्रशंसा होती है. विवेकानंद सरोवर को जिस तरह से डेवलप किया गया है, मुझे लगता है कि मैं विदेश की किसी झील में घूम रही हूं’. 

error: Content is protected !!