April 29, 2024

बेरोजगारों के लिए अवसर : CG में छात्रावास अधीक्षक की बंपर भर्ती, सेना में अग्निवीर बनने का भी मौका..

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से छत्तीसगढ़ में छात्रावास अधीक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इनमें 300 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद गलती सुधार एक से तीन अप्रैल तक ऑनलाइन माध्यम से होगा. व्यापम की ओर से भर्ती परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

जुलाई में हो सकती है परीक्षा: दरअसल, छात्रावास अधीक्षक पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी हुआ था. हालांकि अब तक व्यापम की ओर से एग्जाम डेट की घोषणा नहीं की गई है. अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता जारी रहेगी. इसके बाद व्यापम इंजीनियरिंग, फार्मेसी, बीएड समेत अन्य प्रवेश परीक्षाएं लेगा. इस वजह से भर्ती परीक्षा में देरी होगी. बताया जा रहा है कि छात्रावास अधीक्षक की भर्ती परीक्षा जुलाई में आयोजित की जा सकती है.

छात्रावास अधीक्षक के लिए योग्‍यता: छात्रावास अधीक्षक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास तय किया गया है. इसलिए माना जा रहा है कि 300 पदों के लिए लाखों आवेदन आ सकते हैं. वहीं, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. भर्ती परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. ये परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. इसके तहत भाग-अ में कंप्यूटर संबंधी सामान्य ज्ञान पर आधारित 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे.

राजनांदगांव में थलसेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा: राजनांदगांव में थलसेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 मार्च तक शुरू हो जाएंगे. इस बारे में उप संचालक जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र राजनांदगांव एसवी राजौरिया ने जानकारी दी. अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है. ये डिटेल भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध है. इसमें जनरल ड्यूटी, तकनीकी कोर, क्लर्क, ट्रेडमैन, नर्सिंग सहयोगी, हवलदार और एसएसी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किया गया है.

वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका: गौरेला पेंड्रा मरवाही में भी अग्निवीर भर्ती के लिए अभियान शुरू होगा. वायुसेना में अग्निवीर को लेकर 17 मार्च को लिखित परीक्षा होगी. युवाओं को इस परीक्षा को लेकर फ्री में कोचिंग भी दी जा रही है. भारतीय वायु सेना में एयरमैन बनने का सुनहरा मौका भी युवाओं को मिल रहा है. भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में 28 मार्च से 5 अप्रैल तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!