May 18, 2024

कुकेरा में गौरहा समागम का आयोजन : प्रतिभा सम्मान समारोह के साथ पत्रिका गौरहा गौरव का विमोचन

रायपुर। गौरव ग्राम कुकेरा में 24 दिसंबर को गौरहा समागम 2023 का शानदार आयोजन किया गया। रतनपुर राज गौरहा परिवार की ओर से हर साल आयोजित किया जाने वाला यह सम्मेलन पहली बार रायपुर अंचल में आयोजित किया गया था । आयोजन की जिम्मेदारी को इस बार गौरव ग्राम कुकेरा ने बड़ी सफलतपूर्वक पूरी की कार्यक्रम में बुजुर्गों एवं युवा तथा महिलाओं मे जबरदस्त उत्साह देखा गया, उल्लेखनीय है कि गौरहा समाज रतनपुर राज का प्रतिवर्ष एक वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया जाता है , विगत वार्षिक बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इस वर्ष यह आयोजन गौरव ग्राम कुकेरा में आयोजित किया गया । इस आयोजन को गौरहा समागम 2023 नाम दिया गया था ।

प्रातः 8.30 बजे कार्यक्रम की शुरुआत कुलदेवता एवं आदिकुलपुरुष के पूजन और वंदन से गई , समारोह में सभापति के रुप में डा. अशोक गौरहा उपस्थित हुए इसके अलावा सेमरताल से बंशीलाल गौरहा मंचस्थ हुए , अध्यक्षीय उद्बोधन दिनेश गौरहा (सिंघनपुरी) का रहा और कार्यकारी अध्यक्ष उमेश गौरहा(कर्मा) ने भी मंच को संबोधित किया , मंच पर सभापति के साथ नरेन्द्र गौरहा, रामस्वरुप गौरहा , वीरेन्द्र गौरहा एवं अन्य गणमान्य गौरहाजन उपस्थित थे ।

दीप प्रज्जवलन पूजन के बाद अतिथियों का स्वागत सत्कार का कार्यक्रम रखा गया जिसमें आयोजन समिति की ओर से ई. शैलेन्द्र गौरहा, राजेश गौरहा रवीद्रं , प्रवीण आदि ने सभी का स्वागत किया , नारी शक्ति की ओर से श्रीमती भारती गौरहा ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और स्वागत गीत भी गाए गए , नवीन गौरहा ने भी स्वागत गीत प्रसत्त किया , रजत गौरहा ने काव्य पाठ किया और बालक संस्कार ने हनुमान चालीसा का पाठ किया ।

कार्यक्रम के अगले चरण में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें गौरहा परिवार के प्रतिभाशाली व्यक्तित्व मंच पर आमंत्रित किए गए और उनको स्मृति चिंन्ह के द्वारा सम्मानित किया गया इसकी शुरुआत हुई कुकेरा परिवार से प्रशासनिक पद पर पदस्थ अनुभव-नरेन्द्र गौरहा से जो वर्तमान में डिप्टी कलेक्टर के पद पर पदस्थ हैं ,इन्हें स्व. हीरालाल गौरहा (मोछ) की स्मृति में सम्मान प्रदान किया गया, इसी क्रम में आगे लक्ष्मण गौरहा (संकर्रा ) की स्मृति में प्रखर-प्रदीप गौरहा को IBPS के माध्यम से बैंक परीक्षा मे चयन के लिए सम्मानित किया गया । अन्य सम्मानित गौरहाजनों में रामसनेही गौरहा (संकर्रा ) की स्मृति में संतोष गौरहा (मोछ) को उन्नत कृषक के रुप मे , शिवदत्त गौरहा (शक्ति-उरतुम-कर्मा ) की स्मृति में अमीश गौरहा को NHPC में महाप्रबंधक पद पर पदस्थापना के लिए, स्व. बृजलाल-अह्लिल्या गौरहा (कुकेरा ) की स्मृति में तृषा गौरहा को मेडिकल में पीजी कोर्स में चयन के लिए , स्व. परसराम-केजा गौरहा (कुकेरा ) की स्मृति में डा. दीक्षा गौरहा को BAMS की डिग्री पूरी करने के लिए,स्व.दशरथ-निर्मला गौरहा (कुकेरा ) की स्मृति में अदिति गौरहा को उनेक स्टार्टअप के लिए, स्व. नंदलाल- बिसाहिन गौरहा (कुकेरा ) की स्मृति में पीयूष गौरहा को रीजनल मैनेजर पद पर पदस्थापना केलिए , स्व. हुकुमचंद गौरहा एवं इंदिरा गौरहा (खैरी ) की स्मृति में इला गौरहा को M.Tech. में चयन के लिए, स्व. जुगल किशोर गौरहा एवं स्व. विजय गौरहा (सिंघरी ) की स्मृति में शिवम अभिषेक गौरहा को दुबई कैम्पस सलेक्शन के लिए, स्व. लंबोदर प्रसाद गौरहा (बीजा) की स्मृति में पार्थ गौरहा को CBSE परीक्षा में दसवीं में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ,स्व. ताराचंद गौरहा (बीजा ) की स्मृति में अपेक्षा गौरहा को दसवीं में 91.5 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर, बुद्दमणि कुटुम्ब सिंघनपुरी के सौजन्य से इजी. आयुष गौरहा कोआधुनिक तकनीक से कृषि कार्य के लिए , स्व. मारकण्डेय गौरहा (सकर्रा ) की स्मृति में अभिजीत गौरहा को बारहवी (ISC board) में 93.25 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर, स्व. इंदिरादेवी गौरहा (सेमरताल ) की स्मृति में वंशिका गौरहा को IIT ( Kharagpur) से एम.टेक पूरी करने पर , एवं स्व. रजनीश गौरहा (सकर्रा ) की स्मृति में श्रुति गौरहा को सम्मानित किया गया ।

समाज में नारी शक्ति की महत्ता किसी से छिपी नहीं है ऐसे में संघर्षशील महिला के रुप में कुकेरा गौरहा परिवार से श्रीमती लक्ष्मी गौरहा को उनके संघर्ष तथा साहस के लिए सम्मानित किया गया । बुजुर्ग महिला के रुप में कुकेरा से श्रीमती शकुन गौरहा का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया गया। समारोह में एवं गौरहा परिवार की पत्रिका गौरहा गौरव का विमोचन भी किया गया और साथ-साथ बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए । इस वृहत सामाजिक आयोजन में गौरहा परिवार रतनपुर राज के सभी गांवों सकर्रा , मोछ, खैरी, बीजा, सेमरा, सिंघरी, सेमहरताल, उर्तुम , कराड़एवं कर्मा के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया था और बड़ी संख्या में सभी उपस्थित भी हुए ।

परिवार में शामिल हुए नए सदस्यों का स्नागत एवं परिचय का भी एक क्रम था जिसमें नव-वधुओं को सम्मानित किया गया जिसमे कुकेरा परिवार से नयना-प्रियांशु गौरहा ( स्व. सविता-दीनानाथ शर्मा परिवार) का सम्मान किया शैलेन्द्र-निरुपमा ने और भाव्या-राहुल गौरहा (बीजा) का सम्मान किया छाया आलोक गौरहा ने । कर्यक्रम का संचालन प्रमोद गौरहा ने किया जबकि आभार प्रदर्शन किया राजेश गौरहा ने । दिन भरे चले इस समागम में भोजन के बाद दूसरे सत्र की शुरुआत पारिवारिक परिचय से हुई जिसमें आयोजन गांव कुकेरा के सभी सदस्यों को परिचय करवाया गया और अंत में आरती , ग्राम भ्रमण तथा श्रद्धांजलि के बाद इस समागम के समापन की घोषणा की गई । उपरोक्त जानकारी आयोजन समिति की ओर से दी गई ।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!