April 25, 2024

भूकंप से थर्राए 9 देश : आधे मिनट से ज्यादा हिली धरती; पाकिस्तान में सबसे ज्यादा तबाही, 9 की मौत

नईदिल्ली। बीती रात आए भूकंप का असर एशिया के कई देशों में देखा गया. भारत समेत 9 देशों में काफी देर तक भूकंप के झटके महसूस किए गए और 40 सेकंड तक धरती हिलती रही. दहशत की वजह से लोग घरों से बाहर आ गए. रिक्टर स्केल पर 6.6 तीव्रता वाले भूकंप का एपिसेंटर अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में बताया जा रहा है. भूकंप का केंद्र जमीन से 56 किलोमीटर की गहराई में था. हिन्दूकुश पर्वत वाले इस इलाके में अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं. भूकंप के झटके अफगानिस्तान और चीन समेत 9 देशों में महसूस किए गए.

भूकंप के केंद्र अफगानिस्तान में जान-माल के नुकसान की अब तक कोई खबर नहीं है, लेकिन पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में अब तक 9 लोगों की मौत की खबर है. तेज झटके आने के बाद खैबर पख्तूनख्वा में इमारत गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई. यहां अबतक 11 की मौत हो चुकी है और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. एशिया के तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में भी भूकंप वाला हड़कंप देखा गया. इन देशों में भूकंप से भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा रहा है.

कहां कहां महसूस किए गए भूकंप के झटके?
भारत
पाकिस्तान
अफगानिस्तान
चीन
कजाकिस्तान
तुर्कमेनिस्तान
ताजिकिस्तान
उजबेकिस्तान
किर्गिस्तान
भूकंप से थर्राया हिंदुकुश, 11 दिन में लगे 5 झटके
21 मार्च- 6.6 तीव्रता का भूकंप
18 मार्च- 5 तीव्रता का भूकंप
12 मार्च- 4.5 तीव्रता का भूकंप
11 मार्च- 4.5 तीव्रता का भूकंप
10 मार्च- 4.5 तीव्रता का भूकंप

भारत में कहां-कहां लगे भूकंप के झटके?
दिल्ली
उत्तर प्रदेश
जम्मू-कश्मीर
पंजाब
राजस्थान
उत्तराखंड
और मध्य प्रदेश
बता दें कि रात के भूकंप के झटके के बाद हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में रात 12:51 पर एक बार फिर से भूकंप का मामूली झटका महसूस किया गया.रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 आंकी गई. एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप के बाद जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में मोबाइल सेवा भी बंद हो गई.

क्यों आता है भूकंप?
बता दें कि धरती चार परतों से बनी है. इसकी ऊपरी सतह पर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. यह प्लेट्स हिलती रहती हैं. जब प्लेट एक दूसरे से टकराती हैं तो इससे धटके लगते हैं, जिसे भूकंप कहा जाता है.

error: Content is protected !!