May 2, 2024

COVID-19: SSB के अधिकारी की कोरोना से मौत, CAPF में अब तक 9 की गई जान

फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली।  देश में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है।  देश की सीमा पर तैनात जवान भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आने लगे हैं।  सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 55 वर्षीय एक अधिकारी की मौत गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई।  सीमा की रक्षा करने वाले इस सुरक्षा बल में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है।  अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मृतक हेड कांस्टेबल रैंक के अधिकारी थे और दिल्ली में 25वीं बटालियन में तैनात थे। 

उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी किडनी की बीमारी से पहले से पीड़ित थे और संक्रमण की वजह से बृहस्पतिवार को उनकी मौत हो गई।  नेपाल और भूटान से लगती हुई भारतीय सीमा की रक्षा में तैनात रहने वाले इस बल में संक्रमण की वजह से मौत का पहला मामला है. बल में कुल 80,000 कर्मी हैं। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल या अर्धसैनिक बल के भीतर संक्रमण से मौत का यह 9वां मामला है।  केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में कोविड-19 से चार जवानों की मौत हुई।  वहीं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल के दो-दो जवानों की मौत हुई है।  इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के भी कुछ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 

error: Content is protected !!