May 19, 2024

कोरोना : केरल में तीन और मौत, मई के बाद मिले रिकॉर्ड मामले, अब तक तीन राज्यों तक पहुंचा JN.1 वैरिएंट

नईदिल्ली। कोरोना एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है. केरल में पिछले 24 घंटे में कोविड से तीन अन्य लोगों की मौत हो गई. अब तक पिछले दो सप्ताह में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 16 पर पहुंच गया है. इसके अलावा कोविड का नया वैरिएंट JN.1 भारत में दस्तक देने के बाद से अब तक तीन राज्यों में पहुंच चुका है. नए मामलों में भी इस साल मई के बाद रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है. राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में भी लगातार मामले बढ़ने की खबरें आ रही हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी सतर्कता बरतने को कहा है.

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के 614 नए मामले दर्ज किए गए. इनमें से अकेले 292 मामले केरल में मिले थे. अब देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2311 हो गई है. बीते 24 घंटों में केरल में कोरोना से हुई तीन और मौतों के बाद अब देश में मरने वालों की संख्या 5 लाख 33 हजार 321 हो गई है. इसके अलावा कोविड का नया वैरिएंट JN.1 तीन राज्यों में पहुंच चुका है. देश में इसके सक्रिय मामलों की संख्या 21 हो गई है, इनमें सर्वाधिक 19 मामले गोवा में मिले हैं, जबकि केरल और महाराष्ट्र में 1-1 मामला सामने आया है. इसके अलावा केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक समेत अन्य राज्यों में भी कोविड के मामलों में तेजी आई है.

JN.1 के मामलों की हो रही ट्रैकिंग, घबराएं नहीं
देश में बढ़ते कोविड के JN.1 वैरिएंट के मामलों पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कहा कि देश में JN.1 के 21 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. यह वायरस अन्य 40 देशों में भी फैल रहा है. हालांकि हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि संक्रमण की चपेट में आए लोगों में से 91 से 92 प्रतिशत लोग घर पर उपचार ले रहे हैं. उधर केंद्र सरकार ने नए वैरिएंट के बाद राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को खुद देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की और कोरोना वायरस के उभरते स्वरूपों के प्रति सतर्क रहने पर जोर दिया.

मालदीव से लौटे दो लोग संक्रमित, JN.1 की आशंका
मध्य प्रदेश के इंदौर में एक ही परिवार के दो लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम के मुताबिक जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों में एक 33 वर्षीय महिला और एक 38 वर्षीय पुरुष शामिल हैं. यह संक्रमण JN.1 तो नहीं है इसका पता लगाने के लिए सैंपल भोपाल भेजे गए हैं. दोनों ही लेाग हाल ही में मालदीप से लौटे थे.

राजस्थान में मिले नए मामले, अलर्ट जारी
कोरोना वायरस के राजस्थान के जैसलमेर में दो नए मामले सामने आने के बाद सरकार ने अलर्ट जारी किया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सचिव शुभ्रा सिंह ने उच्च स्तरीय बैठक की. कोरोना प्रबंधन के लिए चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद नकाते ने ग्रेडेड रिस्पांस प्लान’ एक्टिव करने के लिए कहा.

अलर्ट रहें घबराएं नहीं
कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को राज्यों के साथ समीक्षा बैठक कर तैयारियों को परखा. उन्होंने कहा कि नए मामलों, लक्षणों और उनकी गंभीरता पर निगाह रखें. उन्मनसुख मांडविया ने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है. घबराने की नहीं. इसके साथ ही कोविड और निमोनिया के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के लिए कहा, ताकि समय रहते इसके बारे में पता लगाया जा सके. मनसुख मांडविया ने कहा कि हर तीन माह में अस्पतालों में मॉक ड्रिल करें.

WHO ने कहा ये वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने JN.1 वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट करार दिया है. डब्यूएचओ ने इसे जन स्वास्थ्य के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं बताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह नया वैरएिंट वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है. हालांकि अब इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न के तौर पर वर्गीकृत करना शुरू कर दिया है. खास बात ये है कि JN.1 के मामले अब तक 40 देशों में सामने आ चुके हैं. भारत में भी इस वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!