April 27, 2024

कोरोना इफेक्ट : अमरनाथ यात्रा रद्द, श्राइन बोर्ड की बैठक में फैसला

श्रीनगर।  हिन्दू धर्मावलंबियों की वार्षिक अमरनाथ यात्रा देश में व्याप्त कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दी गई है।  अमरनाथ श्राइन बोर्ड की मंगलवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

अमरनाथ यात्रा आज से ही शुरू होनी थी और यात्रा अवधि में कटौती करते हुए सिर्फ 14 दिनों बाद यानी तीन अगस्त को इसका समापन होना था. यात्रा की शुरुआत से एक दिन पूर्व सोमवार को हरियाली अमावस्या (श्रावण अमावस्या) के अवसर पर छड़ी मुबारक (भगवान शिव की पवित्र गदा) का ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में विधिवत पूजन भी किया गया था. लेकिन दिनभर ऊहापोह की स्थिति बनी रही और अंततः श्राइन बोर्ड ने यात्रा रद्द करने का फैसला कर लिया.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया, ‘श्राइन बोर्ड की आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल जी.सी. मुर्मू और जम्मू-कश्मीर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने बोर्ड के सीईओ बिपुल पाठक एवं सदस्यों से बातचीत की.’

अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के बढ़ते मामले और उससे बचाव के उपायों के मद्देनजर बैठक में यह तय किया गया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा रद्द की जानी चाहिए.

इससे पहले गत आठ जुलाई को जम्मू-कश्मीर में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर और वैष्णोदेवी मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति के संबंध में एक उच्चस्तरीय बैठक में यह चर्चा की गई थी. बैठक में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और गृह मंत्रालय तथा जम्मू-कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था.

बैठक के बाद एक अधिकारी ने कहा था, ‘इस बार अमरनाथ यात्रा में कोविड-19 के हालात की वजह से एक दिन में 500 से अधिक श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत नहीं होगी.’ 

इससे पहले बीती 17 जुलाई को भारतीय सेना के अधिकारी ब्रिगेडियर वीएस ठाकुर ने कहा कि जानकारी मिली है कि आतंकवादी राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर कहीं यात्रा को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि ऐसी जानकारी मिली है कि आतंकवादी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं, लेकिन सेना यह सुनिश्चित करेगी कि वार्षिक तीर्थयात्रा शांतिपूर्वक हो.

इससे पहले विगत जून माह के पहले सप्ताह में यह खबर आई थी कि कोरोना महामारी के बावजूद अमरनाथ यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं.

बता दें कि कोरोना महामारी के प्रसार के मद्देनजर सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन का एलान किया था, जिसके मद्देनजर अमरनाथ यात्रा टलने की आशंका जताई जा रही थी.

बीते फरवरी माह में भी अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली अमरनाथ यात्रा 23 जून से आयोजित होने की बात सामने आई थी. 

error: Content is protected !!