May 12, 2024

छत्तीसगढ़ के बिजली घर देशभर में अव्वल, 33 स्टेट पॉवर सेक्टर में बजा डंका

रायपुर।  छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने सर्वश्रेष्ठ प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) का प्रदर्शन कर देशभर में सर्वोच्च स्थान पर होने का गौरव प्राप्त किया है. भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन कार्यरत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ पॉवर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने चालू वित्त वर्ष में 69.83 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर को अर्जित किया है, जो देशभर के 33 स्टेट पॉवर सेक्टर द्वारा संचालित विद्युत गृह में सर्वाधिक होने का कीर्तिमान है।  


केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर के ताप विद्युत गृहों का औसत पीएलएफ 48.28 प्रतिशत रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों के प्लांट का प्रतिशत 69.83 प्रतिशत दर्ज हुआ, जो राष्ट्रीय औसत प्लांट लोड फैक्टर से बहुत ज्यादा है.
इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्युत उत्पादन में लगी टीम को बधाई दी. उन्होंने ऐसी गौरवशाली परंपरा को आगे बनाए रखने के लिए शुभकामनाएं दीं. पॉवर कंपनीज के चेयरमैन सुब्रत साहू ने इस ऐतिहासिक कीर्तिमान का श्रेय जनरेशन कंपनी के एमडी एनके बिजौरा और उनकी टीम को दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में भी ऐसी उत्कृष्ट कार्य निष्पत्ति का प्रदर्शन बहुत सराहनीय है. उन्होंने कहा कि आशा है कि जनरेशन कंपनी की टीम ऐसी कार्यदक्षता के बूते भविष्य में और बेहतरीन रिकॉर्ड बनाएगी.


केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्तीय वर्ष में महीने में जुलाई 2020 तक देशभर के कुल 33 स्टेट सेक्टर के विद्युत गृहों का पीएलएफ का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ कंपनी के ताप विद्युत गृहों का प्लांट लोड फैक्टर सर्वाधिक 69.83 प्रतिशत रहा. दूसरे स्थान पर तेलंगाना स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी 69.40 प्रतिशत और तीसरे स्थान पर तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड झारखंड के विद्युत गृहों ने 63.68 प्रतिशत उत्कृष्ट पीएलएफ दर्ज किया. 

error: Content is protected !!