May 5, 2024

‘चंदा मामा ने स्वीकार की धरती की चंद्रयान वाली राखी,’ ग्रीस में बोले पीएम मोदी

ग्रीस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस से भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए भारत के चंद्रयान 3 की सफलता का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि चंदा को धरती पर मामा बोला जाता है, यानी चांद का धरती से भाई-बहन का रिश्ता है. पीएम मोदी ने कहा कि जब धरती से चंद्रयान-3 की राखी चांद पर भेजी गई तो उसने बड़े ही प्यार से उसे कबूल किया. पीएम मोदी ने इसी के साथ देश-दुनिया में मौजूद लोगों को रक्षाबंधन की बधाई दी.

संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने ग्रीस द्वारा उनको दिए देश के सर्वोच्च सम्मान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ग्रीस ने उनका नहीं बल्कि भारत का सम्मान किया है. भारत के नागरिकों का सम्मान किया है. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने भारत और ग्रीस की सभ्यताओं के बीच संबंध का जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि दुनिया भर में जब राजशाही चल रही थी, तब इन दो पुरानी सभ्यताओं ने लोकतंत्र सुझाया.

भारत ने जी-20 का ध्येय वाक्य रखा- वसुधैव कुटुम्बकम

साउथ अफ्रीका में BRICS बैठक के बाद पीएम मोदी ग्रीस में गए हैं. उन्होंने बताया कि अगले महीने भारत जी-20 समिट की बैठक की मेजबानी करने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने जी-20 के लिए वसुधैव कुटुम्बकम का ध्येय वाक्य दिया है. इसके जरिए पीएम मोदी ने बताया कि भारत का विचार विश्व कल्याण का विचार है.

ग्रीस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोग दुध में चीनी की तरह घुल जाते हैं. यहां भी भारतीय लोग ग्रीस में जुड़कर इस देश की आर्थिक मिठास को बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों द्वारा अर्जित उपलब्धियों का भी जिक्र किया.

भारत की तारीफ करते नहीं थकते IMF और वर्ल्ड बैंक

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रीस में संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत है. उन्होंने कहा कि IMF, वर्ल्ड बैंक और ऐसी तमाम संस्थाएं भारत की अर्थव्यवस्था की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. पीएम मोदी ने बताया कि आज भारत में बड़ी-बड़ी कंपनियों में भारत में निवेश करने के लिए होड़ मची हुई है. पीएम मोदी ने ग्रीस में संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत विज्ञान, तकनीक और नवाचार के दम पर दुनिया में छा रहा है.

पीएम मोदी ने बताया कि ग्रीस में ज्यादातर भारतीय पंजाब से आते हैं. उन्होंने बताया कि ये लोग खेती से जुड़े सेक्टर से जुड़े हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने उनके कार्यकाल में किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से ऐलान किए जाने वाली योजनाओं का भी जिक्र किया, जिसमें ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन मुहैया कराने वाली योजना का भी जिक्र प्रमुख रहा.

पीएम ने ग्रीस में लिया नीरज चोपड़ा का नाम

ग्रीस में ओलिंपिक का जन्म हुआ है. पीएम मोदी ने इस बात का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की गलियों से निकल कर खिलाड़ी दुनिया भर में कमाल कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इस दौरान जैवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतन का भी जिक्र किया.

विरासत का जश्न मना उसे विकास से जोड़ रहा भारत

मध्य प्रदेश में पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत रविदास के मंदिर की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान उस मंदिर का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री मोदी ने करतारपुर साहिब तक पहुंच को आसान बनाने का जिक्र भी अपने संबोधन में किया. पीएम मोदी ने साहबजादों की याद में वीर बालक दिवस मनाने की बात भी कही. पीएम मोदी ने बताया कि आज का भारत अपनी विरासत का जश्न मना रहा और उसे विकास भी जोड़ रहा है.

भारत में हैं टूरिज्म की अपार संभावनाएं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान भारत में मौजूद टूरिज्म की संभावनाओं का जिक्र किया. भारत में 75 फीसदी टाइगर, एशियाटिक हाथी, एशियाटिक शेरों के होने की बात कही. इसी के जरिए उन्होंने दुनियाभर के प्रकृति प्रेमियों को भारत में आने का न्योता भी दिया. ग्रीस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी उनके बीच भी गए और उनसे बातचीत की.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!