May 5, 2024

CG – वज्रपात से तीन मौत : यहाँ आकाशीय बिजली गिरी; बच्ची सहित 3 की मौत, चार झुलसे

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में गुरुवार दोपहर में मौसम ने करवट बदली और तीन बजे तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से 12 साल की लड़की सहित तीन लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला और एक किशोरी भी शामिल हैं। जबकि दो महिलाओं सहित चार लोग झुलसे हैं। चारों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम हरिगवां और कुंडी में हुआ है।

बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ी थीं तीनों
जानकारी के मुताबिक, हरिगवां गांव के स्कूलपारा में बारिश से बचने के लिए बरगद पेड़ के नीचे तीन लड़कियां बबली, अनीता और पांकुवर बैठी थीं। इनमें से अचानक बबली बारिश से बचने के लिए भागते हुए पास स्थित घर की ओर जा रही थी। तभी तेज आवाज के साथ बिजली चमकी और वहीं गिर पड़ी। इससे तीनों लड़कियां चपेट में आ गईं और वहीं बेहोश हो गईं। सूचना पर तीनों को 108 वाहन के जरिए वाड्रफनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने अनिता (15) को मृत घोषित कर दिया।

यहां भी पेड़ पर ही गिरी गाज
वहीं दूसरी घटना में भी पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत हुई है। तीन महिलाएं निर्मला, सुरभि और केशकुमारी आकाशीय बिजली की चपेट में आए। तीनों बारिश के दौरान जामुन के नीचे खड़े थे। तभी बिजली पेड़ पर आ गिरी। इसके चलते केशकुमारी (35) की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं निर्मला और सुरभि गंभीर रूप से झुलस गए। दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। दोनों घटनाओं में घायल चार लोगों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। फिलहाल सभी का उपचार जारी है।

डोरी बीनने गई बच्ची भी चपेट में आई
वहीं तीसरी घटना कुंडी गांव में हुई। यहां भी पेड़ के नीचे खड़ी बच्ची आकाशी बिजली की चपेट में आ गई। गांव की रहने वाली 12 वर्षीय पिंकी खैरबार पुत्री रामखेलावन खैरबार दोपहर करीब 3.30 बजे डोरी बीनने के लिए घर से निकली थी। तभी अचानक बारिश शुरू हो गई। इस पर बच्ची बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे जाकर खड़ी थी। इस दौरान पेड़ पर गाज गिरने से उसकी मौके पर मौत हो गई।

error: Content is protected !!