May 18, 2024

CG – कचरा फैलाने वालों की अब खैर नहीं : लगेगा 50 हजार का जुर्माना, निगम ने बनाया खास प्लान

दुर्ग। भिलाई शहर की साफ सफाई और गंदगी का जायजा लेने के लिए भिलाई निगम (Bhilai Nigam) के आयुक्त रोहित व्यास(Commissioner Rohit Vyas) खुद वार्ड क्षेत्रों का सघन दौरा करने जा रहे है. दौरा के दौरान एक होटल व्यवसायी के द्वारा नाली में गंदगी फैलाकर नाली को जाम कर दिया गया था. अपने होटल(Hotel) से निकलने वाले खराब अपशिष्ट को नाली में पूरी तरीके से बहा दिया था. गंदगी और बदबू इतनी थी कि मोहल्ले के लोग भी बदबू से परेशान हो गए थे. नाली से गुजरने वाले लोग बदबू से पूरी तरीके से त्रस्त हो गए थे. थोड़ी देर भी वहां पर खड़े रहना मुश्किल हो गया था.

गंदगी फैलाने वाले होटल पर लगा 50 हजार का जुर्माना
जब निगम आयुक्त रोहित व्यास ने वार्ड का दौरा किया तब मोहल्ले वासियों ने भी बदबू लेकर आयुक्त से शिकायत की. इस पर निगम आयुक्त रोहित व्यास ने अधिकारियों को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए और होटल व्यवसायी को गंदगी नहीं फैलाने को लेकर हिदायत भी दी. परदेसी चौक के पास के छोटू होटल व्यवसायी को गंदगी फैलाने को लेकर 50000 रुपए जुर्माना लिया गया. निगम ने नाली की सफाई भी की गई. इसी तरह से वार्ड क्षेत्र के भ्रमण के दौरान निर्माण एवं विध्वंस के मलबे को बिखेरकर रखने वाले निर्माणकर्ता से 10000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया.

आयुक्त ने लोगो को दी हिदायत
आयुक्त के दौरा के दौरान कुछ स्थानों पर घर मालिको ने पुराने सामग्रियों को एक जगह एकत्रित कर दिया गया था, जिसे घर मालिक को बोलकर हटवाया गया. कुछ स्थानों पर सड़क बाधा कर लिया गया था, एक जगह झोपड़ी नुमा तथा दूसरी जगह फल ठेले वाले के द्वारा सड़क पर ही समान बेचा जा रहा था. जिसे व्यवस्थित जगह पर व्यवसाय करने की समझाइश देकर किनारे कराया गया तथा पुराने झोपड़ी नुमा जिसका कोई उपयोग नहीं हैं और सड़क पर ही लगा था उसे हटाने के लिए आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

आगामी बरसात को देखते हुए आयुक्त ने अधिकारियों को दिए यह निर्देश
आगामी मानसून को देखते हुए नालियों की बड़े पैमाने पर सफाई के निर्देश आयुक्त ने मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी को दिए. उन्होंने कहा कि वार्ड क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति निर्मित न हो. गीले कचरे और सूखे कचरे को अलग – अलग देने को कहा गया है. गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के मापदंडों के अनुरूप निगम के द्वारा कार्य किया जा रहा है. शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर खासा ध्यान रखा जा रहा है नगर निगम ने अपील किया है कि सफाई व्यवस्था में सुधार लाने आम नागरिक भी सहयोग करें.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!