April 28, 2024

CG : वर्दी वाले सर लेंगे ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की क्लास; पढ़ाई के बाद होगा टेस्ट, पास किया तो जुर्माना माफ, पुलिस कप्तान संतोष सिंह की कमाल की पहल

रायपुर। “ट्रैफिक नियम तोड़ा, तो यातायात की पाठशाला में पढ़ाई करनी होगी। पढ़ाई के बाद टेस्ट होगा और अगर टेस्ट पास कर गये, तो चालान माफ हो जायेगा” ट्रैफिक नियम को लेकर सख्ती के बावजूद कई बिगडैल सुधरने को तैयार नहीं होते, लिहाजा अब IPS संतोष सिंह ने अनूठी पुलिसिंग से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को सबक सिखाने का फैसला लिया है। नये-नये तरीकों का पुलिसिंग में इस्तेमाल करने वाले IPS संतोष सिंह की सोच हमेशा से सख्ती के बजाय जागरुकता से सामाजिक बदलाव से अपराध नियंत्रण की रही है।

नशे के खिलाफ उनका निजात अभियान जहां राष्ट्रीय स्तर पर चर्चाओं में रहा है, तो वहीं एक रक्षा सूत्र मास्क का भी कोरोना काल में बेहद चर्चाओं में रहा। इसी कड़ी में बिलासपुर के बाद अब SSP संतोष सिंह ने ट्रैफिक नियम के पालन को लेकर अनूठा अभियान शुरू किया है। पुलिस की इस खास पाठशाला ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की आधे घंटे तक क्लास ली जा जाती है। उन्हें ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाती है।

आधे घंटे के क्लास के बाद ट्रैफिक नियम का ज्ञान परखने के लिए उनका टेस्ट लिया जाता है और फिर टेस्ट में पास होने पर उन्हें जाने की इजाजत दे दी जाती है। अगर इस दौरान जो सही जवाब नहीं दे पाते हैं, उन्हें ये मान लिया जाता है, उन्होंने अच्छे से पाठशाला में पुलिसकर्मियों की ट्रैफिक की क्लास में भाग नहीं लिया है, लिहाजा फिर से आधे घंटे उन्हें यही क्लास करनी पड़ती है। क्लास के बाद ट्रैफिक नियम से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं और फिर सही जवाब देने पर जुर्माना माफ कर दिया जाता है।

पाठशाला में हो ट्रैफिक नियम की क्लास
एसएसपी संतोष सिंह के निर्देश पर यातायात पुलिस द्वारा एक नई पहल शुरू की है। जिसके तहत उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन के प्रति जागरूकता लाने के लिए चौक पर ही यातायात की पाठशाला आयोजित की जा रही है। जिसके तहत यातायात रायपुर के प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा चौक-चौराहों में यातायात की पाठशाला आयोजित कर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को रोककर नियमों की जानकारी तथा पालन करने हेतु प्रशिक्षण देने का काम कर रहें है, साथ ही यातायात संकल्प पत्र भराकर भविष्य में दोबारा उल्लंघन नही करने की शपथ दिलाई जा रही है। पुलिस द्वारा शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के उल्लंघनकर्ताओ पर सख्ती और जुर्माने कार्यवाही की जा रही हैं। साथ ही यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए जागरूकता सहित कई प्रकार से प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में यातायात नियमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए नया तरीका निकाला गया है। जिसके तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर संतोष सिंह द्वारा उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए चौक पर ही यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर प्रशिक्षित करने के निर्देश किया गया हैं। जिसके तहत आज शहर के शास्त्री चौंक, मरीन ड्राइव एवं रेलवे स्टेशन चौंक में यातायात की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर द्वारा शास्त्री चौंक में प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया और उपस्थित उल्लंघनकर्ता चालकों से अपील की गई कि वे नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें। साथ ही संकल्प ले कि भविष्य में सभी यातायात नियम का पालन करेंगे।

चौक-चौराहों पर चल रही ट्रैफिक नियमों की क्लास
तेलीबांधा तालाब के पास अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर ओम प्रकाश शर्मा द्वारा एवं रेलवे स्टेशन परिसर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रोटोकॉल रायपुर डॉ अनुराग झॉ द्वारा यातायात की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गयी साथ ही भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने यातायात संकल्प पत्र भराया गया। यातायात की पाठशाला कार्यक्रम आयोजन का प्रमुख उद्येश्य नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को स्पॉट पर ही रोककर यातायात नियमों के संबंध में विस्तृत जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जाना है। उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों को यातायात नियमों के संबंध में क्लास लगाकर विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। उसके बाद उनसे प्रश्न पूछा जायेगा और जो लोग सही जवाब देंगे उन्हें बिना जुर्माना किये जाने दिया जाएगा। जो फेल होगें उनको पुनः क्लास करना होगा। साथ ही भविष्य में नियमों का पालन कर वाहन चलाने हेतु संकल्प पत्र भरवाया जाएगा ताकि शहर की यातायात सुव्यवस्थित एवम् सुरक्षित तरीके से संचालित हो सके।

शास्त्री चौक पर मीडिया के साथियों से बात करते हुए एसएसपी रायपुर ने बताया कि रायपुर में यातायात पुलिस अब लगातार चौक-चौराहों पर यातायात की पाठशाला लगाएगी। इसमें सड़क पर उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक क्लास लगाई जायेगी और उन्हे यातायात नियमों और उनका उल्लंघन करने पर कार्यवाही के बारे में जागरूक किया जायेगा तथा उनसे संकल्प पत्र लिया जाएगा।

error: Content is protected !!