May 13, 2024

CG : शिक्षकों ने जलाई सरकारी आदेश की कॉपी, विभाग ने 24 घंटे में काम पर लौटने के लिए कहा था, कई गिरफ्तार

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की कार्यवाही को लेकर छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा। शनिवार को गुस्साए सहायक शिक्षकों ने नवा रायपुर के तूता स्थित धरना स्थल विभाग के आदेश की कॉपी जलाई। इस दौरान पुलिस को देखकर काफी आक्रोशित हो गए। शासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। पुलिस ने कई शिक्षक नेताओं को गिरफ्तार किया है। देर शाम उन्हें जमानत पर रिहा भी कर दिया गया।

लोक शिक्षण संचालनालय ने 18 अगस्त को हड़ताल पर गए शिक्षकों से 24 घंटे के अंदर ड्यटी पर लौटके के लिए कहा था। ऐसा नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। विभाग ने आदेश में कहा था कि प्रदेश के सहायक शिक्षक संवर्ग अनाधिकृत रूप से हड़ताल पर गए, तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभाग का कहना है कि पहले शिक्षकों को हड़ताल खत्म करने के लिए समझाए फिर भी वे नहीं माने तो उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। संचालनालय ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।

एक सूत्रीय मांग को लेकर प्रदेशभर में प्रदर्शन
सहायक शिक्षक एक सूत्रीय मांग को लेकर प्रदेशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं। सहायक शिक्षक फेडरेशन वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। इसमें पूर्ण पेंशन के लिए 20 साल की सेवा किए जाने की मांग है। 10 अगस्त से ब्लॉक स्तर पर अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू किया गया है। इसके बाद शिक्षकों ने प्रशासन से 13 अगस्त को रायपुर के बूढ़ातालाब में आक्रोश रैली की इजाजत मांगी थी, लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। फिर संघ ने 18 अगस्त को जेल भरो आंदोलन का ऐलान किया था।

शिक्षक नेताओं को नजरबंद करने का दावा
सहायक समग्र शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया की प्रदेश के एक लाख से ज्यादा सहायक शिक्षक सभी जिलों में आंदोलन कर रहे हैं। हमने शासन के आंदोलन को दबाने वाले आदेश की होली जलाई है। हम वेतन विसंगति दूर करने की मांग कर रहे हैं। इस पर विचार करने की जगह प्रशासन हमारे ऊपर कार्यवाही करना चाहता है, जो गलत है। संघ का दावा है कि जेल भरो आंदोलन के ऐलान के बाद पुलिस ने कई शिक्षक नेताओं को हिरासत में लेकर नजरबंद कर दिया था।

हड़ताल से स्कूलों में पढ़ाई ठप
छत्तीसगढ़ के सहायक शिक्षक, समग्र शिक्षक छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के आह्वान पर 10 अगस्त से पूर्ण सेवा की गणना कर सही वेतन निर्धारण और वेतन विसंगति को दूर करने के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे हैं। संवर्ग ने 18 अगस्त को ‘ जेल भरो आंदोलन‘ की रणनीति बनाई थी। इस हड़ताल से स्कूलों में पढ़ाई पूरी तरह से ठप है। विद्यालयों में तालाबंदी की स्थिति है, इसलिए राज्य शासन ने हड़ताल पर कड़ाई से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!