May 19, 2024

CG : सर्द हवाओं से छाया घना कोहरा, अगले 72 घंटों में और गिरेगा पारा, जानें मौसम का हाल?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सर्द की हवाएं तेज हो गई हैं। बदलते मौसम का मिजाज अब नया रूख लेने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 72 घंटों में और पारा गिर सकता है। कंपकंपी वाली ठंड की जल्द एंट्री होगी। बताया जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा की दिशा बदल गई है। इसके चलते हवा में नमी की मात्रा भी अधिक है।

न्यूनतम तापमान में क्रमिक हल्की वृद्धि की संभावना
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा का कहना है कि इसके प्रभाव से आने वाले पांच दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। लेकिन अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में क्रमिक हल्की वृद्धि की संभावना है। प्रदेश में सबसे ठंडा बलरामपुर और सोनहत रहा, वहां के कृषि विज्ञान केंद्र में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर के तीसरे सप्ताह से ठंड और ज्यादा बढ़ने वाली है। वहीं मौसम विशेषज्ञ ने आगे बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के ऊपर स्थित है, जिसके पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते हवा में नमी की मात्रा में वृद्धि की संभावना है।

ग्रा​मीण इलाकों में गिरा पारा
रायपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा और न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ठंडी हवाओं के आने के कारण देर रात ठंड बढ़ने लगी है। विशेषकर ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों में ठंड का प्रभाव ज्यादा देखा गया है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!