April 29, 2024

CG – ‘मांगों’ वाली मेहंदी : महिला पटवारियों का अनोखा विरोध प्रदर्शन, हाथों पर सजाई ‘मांगों’ वाली मेहंदी

कवर्धा। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला मुख्यालय में हड़ताली राजस्व पटवारी संघ ने शनिवार को अनोखा विरोध प्रदर्शन किया. हड़ताल में बैठे महिला पटवारियों ने अपने हाथों में मेहंदी लगाकर विरोध जताया. मेहंदी में उन्होंने अपनी 8 सूत्रीय मांगों को सजाया, जिन्हें लेकर सभी बीते 12 दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं. उनका आरोप है कि सरकार ने उनकी सुध नहीं ले रही है. किसी तरह से बातचीत की पहल नहीं हुई है.

पटवारियों ने अपनी ओर सरकार का ध्यान खींचने के लिए अलग तरीके का विरोध प्रदर्शन अपनाया है, जो काफी चर्चा का विषय बना रहा है. बीते 12 दिनों से जिले के पटवारी हड़ताल पर डटे हुए हैं. उनकी प्रमुख मांगों की बात करें तो वेतन विसंगति दूर करते हुए 2800 की मांग शामिल है.

राजस्व निरीक्षक के 50 प्रतिशत पदों को विभागीय परीक्षा के आधार पर पदोन्नति की मांग, संसाधन और नेट भत्ता, महंगाई के अनुरूप स्टेशनरी भत्ता, अतिरिक्त हल्के के प्रभार मानदेय में बढ़ोत्तरी, पटवारी भर्ती के लिए योग्यता स्नातक, मुख्यालय निवास की बाध्यता समाप्त करने के साथ ही बिना विभागीय जांच के एफआईआर दर्ज न किया जाने की मांग कर रहे हैं.

अपनी मांगो को लेकर प्रदेश भर के पटवारी 15 मई से हड़ताल कर रहे हैं, लेकिन इस बीच कोई भी शासन का प्रतिनिधि उनसे बात करने नहीं आया है. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार एक तरह से उनकी मांग और हड़ताल को नजर अंदाज कर रही है, तो वहीं उनसे बात नहीं करना चाहती है, जिसके कारण से कोई पहल नहीं की गई है. जबकि हड़ताल से पटवारियों से जुड़े कामकाज प्रभावित हो रहे हैं. राजस्व का काम ठप्प पड़ा है.

error: Content is protected !!