May 6, 2024

CG : आटो चालक की बेटी गंगा सोना एशियाड में खेलेगी , 11 बार नेशनल चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ का किया है प्रतिनिधित्व

रायपुर। हांगझोऊ चीन में आयोजित होने वाले 19वें एशियन गेम्स में भाग लेने के लिए भारतीय साफ्टबाल टीम की घोषणा साफ्टबाल एसोसिएशन आफ इंडिया ने 24 जुलाई को कर दी गई है। आयोजन सितंबर अक्टूबर में होने जा रहा है। जिसमें भारतीय साफ्टबाल महिला टीम भाग लेगी। भारतीय साफ्टबाल टीम में रायपुर छत्तीसगढ़ की गंगा सोना का चयन किया गया है।

गंगा सोना रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रएकुकुरबेड़ा रायपुर के स्लम बस्ती में रहने वाली हैं। इनके पिता पुरनो सोना आटो ड्राइवर हैं। गंगा सोना ने 11 बार नेशनल चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है। गुजरात में आयोजित नेशनल गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली टीम की सदस्य रही हैं। गंगा सोना एक उभरती हुई खिलाड़ी है जो की टीम में पीचर की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 19 वर्षीय गंगा सोना से आगे बहुत संभावनाएं हैं। गंगा सोना के कोच ओपी शर्मा एवं भूपेंद्र साहू है। जिनके कोचिंग के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की टीम ने गुजरात नेशनल गेम्स में कांस्य पदक जीता था।

भारतीय टीम के चयन परीक्षण के लिए गंगा सोना को कठिन परीक्षण से गुजरना पड़ा है। गुजरात में आयोजित नेशनल गेम्स, पूरी में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप एवं गोवा में आयोजित फेडरेशन कप टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर गंगा सोना को इंडियन साफ्टबाल टीम स्लेक्सन ट्रायल के लिए, दिल्ली में आयोजित 15 दिवसीय इंडिया कैंप के लिए स्लेक्ट किया गया था। यहां उत्कृष्ट प्रदर्शन तत्पश्चात गंगा सोना का चयन भारतीय दल में किया गया है। गंगा के साथ-साथ रायपुर की प्रीति वर्मा को भी टीम में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में स्थान प्राप्त हुआ है। यह महत्वपूर्ण है कि एशियाई खेलों में भारत की साफ्टबाल टीम पहली बार भाग ले रही है। टीम को इसके प्रदर्शन के आधार पर एशियाई खेलों में वाइल्ड कार्ड एंट्री मिली है। गंगा सोना की इस उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ साफ्टबाल एसोसिएशन के सदस्यों ने बधाई और शुभकामनाएं दी है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!