May 6, 2024

भाजपा कभी नहीं चाहती थी आरक्षण मिले, कांग्रेस सरकार कल ला रही विधेयक : भूपेश बघेल

आदिवासी समाज का 32%, अनुसूचित जाति को 13%, अन्य पिछड़ा वर्गों को 27% और अपर क्लास के गरीबों को 4% आरक्षण देने का कानून विधानसभा में होगा पारित : भूपेश बघेल

रायपुर| भानुप्रतापपुर उप चुनाव में कांग्रेस का प्रचार करने उतरे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को दुर्गुकोंदल और चारामा की सभाओं में आरक्षण का अनुपात घोषित कर दिया। उन्होंने कहा, कल आदिवासी समाज का 32%, अनुसूचित जाति को 13%, अन्य पिछड़ा वर्गों को 27% और अपर क्लास के गरीबों को 4% आरक्षण देने का कानून विधानसभा में पारित होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्गुकोंदल में कहा, ये लोग (भाजपा) कभी नहीं चाहते थे कि आरक्षण मिले। 2004 से इनकी सरकार थी लेकिन 32% आरक्षण 2012 में लागू हुआ। आठ साल ये लोग क्यों लागू नहीं किए। हम लोग तो आरक्षण देते रहे हैं। उन्हीं लोगों की करनी है। उल्टा-सीधा करने से कोर्ट में खड़े नहीं हुए। उसकी वजह से वह निरस्त हो गया। आज हम लोग उसका कानून बनाने का काम कर रहे हैं। एक्ट लागू करने वाले हैं। कल वह विधानसभा में पेश होगा, उसी दिन पारित हो जाएगा। इस पर गांव-गांव में पटाखा फोड़ना है। मिठाई बांटना है। मुख्यमंत्री ने कहा, न केवल आदिवासी समाज का 32% आरक्षण िकया गया है, अन्य पिछड़ा वर्गों को भी 27% आरक्षण देंगे। रमन सिंह OBC में 14% से कभी आगे नहीं बढ़ पाए। हमारी सरकार उनके लिए 27% आरक्षण लागू करने जा रही है। अनुसूचित जाति को 13% और अपर क्लास के गरीबों को भी 4% आरक्षण मिलेगा। चारामा की सभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आरक्षण का मामला छेड़ते हुए कहा, आज ये लोग आरक्षण का मुद्दा उठा रहे हैं। यह भाजपा का ही पाप है। ठीक ढंग से कानून बनाए होते तो आज यह स्थिति नहीं आती। लेकिन कांग्रेस वह पार्टी है जिसने संविधान लागू किया है। संविधान में आदिवासी और अनुसूचित जाति के लिए जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण की बात है। मंडल आयोग ने पिछड़ा वर्गों के लिए 27% आरक्षण की बात कही है। अभी केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए भी आरक्षण का प्रावधान किया है। कल छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन होने वाला है। कल आदिवासी समाज का 32%, अनुसूचित जाति को 13%, अन्य पिछड़ा वर्गों को 27% और अपर क्लास के गरीबों को भी 4% आरक्षण देने का कानून विधानसभा में पारित होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, उनकी सरकार आम लोगों की बेहतरी के लिए काम कर रही है। एक तरफ ऐसी सरकार है। दूसरी तरफ भाजपा है। आपको याद होगा कि उन्हीं के समय झीरम कांड हुआ था। इन्हीं के समय में कांकेर का झलियामारी कांड हुआ था। छोटी-छोटी बच्चियों के साथ दुराचार हुआ था। आज उन लोगों ने एक बलात्कारी को प्रत्याशी बनाकर रखा है। उसके बाद भी उन्हें लाज-शर्म नहीं आ रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महंगाई का हवाला देकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, एक तरफ कांग्रेस की सरकार है जो आपकी जेब में पैसा डाल रही है। दूसरी तरफ केंद्र में भाजपा की सरकार है जो महंगाई बढ़ाकर आपकी जेब खाली कर रही है। ये लोग केवल हल्ला कर सकते हैं। इनका काम ही यही है राम नाम जपना, पराया माल अपना। दोनों जनसभाओं में मुख्यमंत्री ने दिवंगत विधासक मनोज मंडावी का बार-बार जिक्र किया। उन्होंने कहा, मनोज भाई को आपने तीन बार विधायक बनाया। वे विधानसभा के उपाध्यक्ष थे। पिछली बार आप लोगों ने उन्हें 26 हजार वोट से जिताया था। उनके नहीं रहने की वजह से उप चुनाव हो रहा है। सावित्री मंडावी को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है ताकि मनोज मंडावी के अधूरे सपनों को पूरा किया जा सके। यह विश्वास दिलाता हूं कि वह चारामा हो, भानुप्रतापपुर हो अथवा दुर्गुकोंदल हो इनके विकास में कोई कमी नहीं आने दिया जाएगा।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!