June 14, 2024

देश के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बजट : डॉ. रमन सिंह

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वर्ष 2023-24 के आम बजट को स्वतंत्र भारत के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बजट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह बजट देश के सम्पूर्ण विकास के साथ साथ छत्तीसगढ़ के समग्र विकास का अभूतपूर्व दस्तावेज है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि इस आम बजट में आम जनता को जो राहत दी गई है, उससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। देश के बजट में गरीब, मध्यम वर्ग की जनता, महिलाओं, युवाओं, बच्चों, बुजुर्गों, जनजातीय समुदाय, पिछड़ों, शोषितों, वंचितों सहित सभी की तरक्की के द्वार खोलने के साथ ही कृषि, किसान को प्राथमिकता दी गई है। भारत का बजट दुनिया को नई दिशा देने वाला है।

गरीबों, किसानों, युवाओं, महिलाओं पर फोकस : चंदेल

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने आम बजट का स्वागत करते हुए कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों को मुफ्त अनाज के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान किया है। यह गरीब का चावल हड़पने वालों के लिए सबक लेने का अवसर है। भाजपा की मोदी सरकार गरीबों की चिंता करती है। गरीबों को मुफ्त इलाज, मुफ्त राशन, आवास, शिक्षा, रोजगार दे रही है। योजनाओं का विस्तार कर रही है। राहत देने के लिए प्रावधान बढ़ा रही है। किसानों की प्रगति के लिए इंतजाम किए गए हैं। कृषि के क्षेत्र में स्टार्टअप की परिकल्पना की है। आयकर में 7 लाख रुपये तक छूट दी है।छत्तीसगढ़ के विकास के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं और यहां की गरीब विरोधी, किसान विरोधी, युवा विरोधी, महिला विरोधी, कर्मचारी विरोधी सरकार हर बजट में निराश करती रही है।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्य की प्रगति के मार्ग में बाधाएं खड़ी की हैं। केंद्र से मिलने वाली राहत में अड़ंगे लगाए हैं। राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कुछ नहीं कर रही जबकि मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ के विकास को प्राथमिकता दी है। यह बजट उसका प्रमाण है।

error: Content is protected !!