April 28, 2024

…. और अब जरूरतमंद ग्राहकों को यहां ड्रोन से मिल रही दूध, ब्रेड और दवाएं

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिला मुख्यालय में एक लघु दुग्ध कारोबारी धनंजय सिंह यादव के पुत्र कर्णवीर सिंह यादव ने ड्रोन के माध्यम से लोगों को दैनिक उपयोग की सामग्री घर पहुँच सेवा देना शुरू किया है। बीकॉम ग्रेजुएट शिक्षित 24 वर्षीय कर्णवीर ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन शॉप एप बनाया है, जिसका नाम एमएसएमडी बाजार है। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। अब तक एप्प के माध्यम से लोगों से आर्डर लेकर उन्हें होम डिलीवरी देते रहे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से कारोबार बंद रहा। जिसका समाधान निकालने अब आधा किलो वजन तक दूध, ब्रेड, मेडिसीन घर पहुंचाकर देते हैं। 

यह सामग्री लेने लोगों को घर की छत, खुले आंगन या रोड पर आना पड़ता है, क्योंकि सामग्री ड्रोन से पहुंचता है। घर से ही कर्णवीर इसे ऑपरेट करते हैं। यह सेवा बीते रविवार से ही यादव ने प्रयोग के तौर पर शुरू की है। यादव दो दिन में ही 20 लोगों तक सामान पहुंचा चुके हैं। ग्राहक ड्रोन पर सामान पाकर उत्साहित हो रहे हैं। जब सामान ग्राहक तक पहुँचता है, तो देखने के लिए आसपास के लोग भी एकत्रित हो जाते हैं।

नगर के क्लब पारा निवासी गृहणी शिल्पा ने बताया कि रविवार व सोमवार को ड्रोन से जब दूध पहुंचा तो यह देखकर खुशी हुई। शिल्पा ने बताया कि लॉकडाउन के चलते लोगों तक सामान पहुंचाने का यह माध्यम अच्छा लगा।

कर्णवीर यादव ने बताया कि उनके ड्रोन की क्षमता अधिकतम एक से डेढ़ किमी तक है, साथ ही यह आधा किलो वजन उठाता है। खुद के एप से आर्डर, भुगतान के अलावा मोबाइल काल के जरिये भी ग्राहकों से आर्डर व विभिन्न यूपीआई एप्प के जरिये भुगतान प्राप्त करते हैं। फिलहाल मिल्क व मिल्क प्राडक्ट, ब्रेड, मेडिसीन सामग्री की ही सेवा दे रहे हैं।

कर्णवीर ने बताया कि रविवार और सोमवार को उन्होंने यह कार्य प्रयोग के तौर पर किया है, वह भी लॉकडाउन के मद्देनजर। हालांकि प्रयोग सफल रहा। अब वे जिला प्रशासन से ड्रोन संचालन की अनुमति मांगेंगे और अनुमति मिलने पर इस सेवा को निरंतर जारी रखेंगे। 

error: Content is protected !!