May 3, 2024

अडानी ग्रुप का हुआ एक और बंदरगाह, 1,485 करोड़ रुपए में किया कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप को एक बड़ी सफलता मिली है। अडानी पोर्ट और स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने घोषणा करते हुए कहा है कि नेशनल लॉ ट्रिब्यूनल के अप्रूवल (NCLT) मिलने के बाद कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया गया है। कंपनी ने बताया है कि ये डील पूरी हो चुकी है।

कराईकल पोर्ट भारत के पूर्वी तट पर एक बारहमासी गहरे पानी का बंदरगाह है, जिसे पुडुचेरी सरकार द्वारा सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत निर्माण, संचालन और हस्तांतरण प्रारूप पर विकसित किया गया था। कराईकल पोर्ट को 2009 में चालू किया गया था और पुडुचेरी के कराईकल जिले में विकसित किया गया था। यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है और इसका रणनीतिक स्थान इसे मध्य तमिलनाडु के औद्योगिक समृद्ध भीतरी इलाकों तक आसान पहुंच प्रदान करता है।

बंदरगाह को 14-मीटर जल ड्राफ्ट मिलता है और इसमें 600 एकड़ से अधिक का भूमि क्षेत्र है। इसके मौजूदा बुनियादी ढांचे में 5 ऑपरेशनल बर्थ, 3 रेलवे साइडिंग, मैकेनाइज्ड वैगन-लोडिंग और ट्रक-लोडिंग सिस्टम सहित मैकेनाइज्ड बल्क कार्गो हैंडलिंग सिस्टम, 2 मोबाइल हार्बर क्रेन और एक बड़ा कार्गो स्टोरेज स्पेस शामिल है जिसमें ओपन यार्ड, 10 शामिल हैं। तमिलनाडु के नागपट्टिनम में आगामी सीपीसीएल की 9 एमएमटीपीए की नई रिफाइनरी कराईकल पोर्ट के लिए अतिरिक्त बड़ी मात्रा में तरल कार्गो को संभालने का अवसर प्रस्तुत करती है।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, ‘कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने में एक और मील का पत्थर है। कराईकल बंदरगाह के अधिग्रहण के साथ APSEZ अब भारत में 14 बंदरगाहों का संचालन करता है।’

उन्होंने कहा कि APSEZ ग्राहकों के लिए रसद लागत को कम करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समय के साथ 850 करोड़ रुपये और खर्च करेगा। हम अगले 5 वर्षों में बंदरगाह की क्षमता को दोगुना करने की परिकल्पना कर रहे हैं और इसे बहुउद्देशीय बंदरगाह बनाने के लिए कंटेनर टर्मिनल भी जोड़ रहे हैं।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!