May 3, 2024

2002 दंगों से जुड़ा केस : गुजरात की कोर्ट ने मोदी का नाम हटाया

अहमदाबाद।  साल 2002 में गुजरात में हुए दंगों को लेकर चल रहे एक मुआवजे के केस में कोर्ट ने नरेंद्र मोदी का नाम हटा दिया है. गुजरात की साबरकांठा कोर्ट ने 2002 के दंगों पर ब्रिटिश नागरिकों द्वारा दायर सूट से नरेंद्र मोदी का नाम हटाने का आदेश दिया है। 

उत्तरी गुजरात के साबरकांठा जिले की एक स्थानीय अदालत ने शनिवार को 2002 के गोधरा दंगों के दौरान चार ब्रिटिश नागरिकों की हत्या के मामले में हर्जाना मांगने वाले एक नागरिक मुकदमे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम हटाने का आदेश दिया है.

आदेश में यह भी कहा गया है कि, पीड़ितों के रिश्तेदारों को किसी भी तरह से यह नहीं बताया गया था कि नरेंद्र मोदी ‘तत्कालीन राज्य सरकार के अधिकारियों के कथित कृत्यों या चूक के लिए व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी हैं.’

शनिवार को साबरकांठा जिले की एक तालुका अदालत ने निर्देश दिया कि 2002 के दंगों के पीड़ितों के रिश्तेदारों द्वारा स्थानांतरित किए गए तीन सिविल सूटों से प्रतिवादी के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का नाम हटा दिया जाए, एक आवेदन के बाद अधिवक्ता ने मोदी का प्रतिनिधित्व किया. 

पांच सितंबर को दिए गए आदेश में, तालुका अदालत ने कहा कि ‘संबंधित समय में अपराध के मामले में प्रतिवादी नरेंद्र मोदी की उपस्थिति या कथित कार्य में उनकी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भागीदारी या उचित’ से एक भी औसत प्रदर्शन नहीं है. दुर्भावना या जानबूझकर किए गए कार्य या चूक के लिए जमीन मिल सकती है, जो किसी भी कानूनी अधिकार या राहत का दावा करने के लिए वादी का हकदार है.’

दरअसल दंगे में एक ब्रिटिश परिवार के तीन रिश्तेदारों की मौत के मुआवजे के तौर पर 23 करोड़ रुपये की मांग की गई थी. इसमें नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल था, लेकिन अब इस केस से मोदी का नाम हटा दिया गया है. 

error: Content is protected !!