April 28, 2024

छत्तीसगढ़ में 711 सीटों पर मतदान खत्म, जिला-जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 696 पदों पर उपचुनाव

रायपुर| छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों में उप चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है। इस प्रक्रिया के जरिये पंचायतों में 696 पदों और 14 नगरीय निकायों में पार्षद के 15 खाली सीटों पर नये प्रतिनिधि चुने जाने हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने इसकी प्रक्रिया शुरू की थी। पंचायतों का मतदान दोपहर बाद तीन बजे तक चला। वहीं नगरीय निकायों में मतदान का समय शाम 5 बजे तक निर्धारित था।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने कुल 750 पदों पर उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी की थी। उसमें से जिला-जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 735 पद शामिल थे। वहीं 12 जिलों के 14 शहरों में वार्ड पार्षदों के 15 पदों पर भी नया पार्षद चुना जाना था। 27 दिसम्बर को नाम वापसी के अंतिम दिन कई जगहों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन गई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक जशपुर जिले में एक जनपद पंचायत सदस्य के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी। गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सुकमा जिले में पंच और सरंपच के सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया। यानी वहां मतदान की स्थिति ही नहीं बनी। इसके बाद कोरिया जिले में जिला पंचायत सदस्य के एक पद के लिए मतदान तय हुआ।

जनपद पंचायत सदस्य के आठ रिक्त पदों में से सक्ती जिले के जनपंद पंचायत सक्ती के वार्ड-13, रायगढ़ जिले में जनपद पंचायत पुसौर के वार्ड-25, सरगुजा में जनपद पंचायत लुण्ड्रा के वार्ड-01, रायपुर जिले में जनपद पंचायत तिल्दा के वार्ड-24, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में जनपद पंचायत सिमगा के वार्ड-19, महासमुंद में जनपद पंचायत सरायपाली के वार्ड- 09, बालोद जिले में जनपद पंचायत बालोद के वार्ड-11, नारायणपुर जिले में जनपद पंचायत ओरछा के वार्ड – 07 में मतदान की स्थिति बनी है। वहीं 117 सरपंच और 569 पंच का चुनाव होना है। इस उप चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के एक पद के लिए 06 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं जनपद सदस्य के आठ पद के लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक नगरीय निकाय उप चुनाव में 15 पदों के लिए कुल 50 लोगों ने नामांकन किया था। इनमें से दो का नामांकन खारिज हो गया। 10 लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद 38 लोगों के बीच सोमवार को मतदान शुरू हुआ है। इसमें बिलासपुर नगर निगम के वार्ड-16 में तीन उम्मीदवार हैं। बलौदा नगर पंचायत के वार्ड-पांच के लिए दो लोग चुनाव लड़ रहे हैं। नगर पंचायत नया बारद्वार के वार्ड सात में दो लोग, रायगढ़ नगर निगम के वार्ड- 27 में पांच उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

नगर पंचायत प्रेमनगर के वार्ड-12 के लिए तीन लोग, नगर पंचायत लखनपुर के वार्ड -14 के लिए दो लोग, मनेंद्रगढ़ नगर पालिका के वार्ड-तीन के लिए दो लाेग चुनाव मैदान में हैं। चिरमिरी नगर निगम के वार्ड-22 के लिए तीन लोग, बलौदा बाजार नगर पालिका के वार्ड – पांच के लिए दो लोग, नगरपंचायत आमदी के वार्ड-दो के लिए दो लोग और वार्ड – 09 के लिए दो लोग चुनाव लड़ रहे हैं। नगर पंचायत डोंगरगांव के वार्ड-एक के लिए दो लोग, नगर पालिका डोंगरगढ़ के वार्ड – छह के लिए दो लोग और नगर पालिका कवर्धा के वार्ड-19 के लिए चार उम्मीदवार हैं। वहीं नगर पंचायत पखांजूर के वार्ड-13 के लिए दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

मतपत्रों से हो रहा है चुनाव, चुनाव क्षेत्रों में छुट्‌टी :- नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के ये चुनाव दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। वहीं पंचायतों के चुनाव गैर दलीय आधार पर हो रहे हैं। वहां भी मतपत्रों से चुनाव हो रहा है। मतदान वाले क्षेत्रों और शहरों में आज सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है। मजदूरों को भी छुट्‌टी देने देने की व्यवस्था हुई है।

गांवों में आज ही मतगणना भी, शहरों में 12 को परिणाम :- पंचायत चुनाव के कार्यक्रम के मुताबिक त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना मतदान केंद्रों पर ही करा ली जाएगी। यह काम मतदान खत्म होने के बाद होगा। अगर जरूरी हुआ तो 11 जनवरी को तहसील और ब्लॉक मुख्यालय पर मतगणना कराई जाएगी। परिणामों की घोषणा 12 जनवरी को सुबह 9 बजे होनी है। नगरीय निकायों के उप चुनाव की मतगणना 12 जनवरी को होगी। उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिये जाएंगे।

error: Content is protected !!