May 18, 2024

Results : यूजीसी नेट परिणाम 2020 घोषित, nta.ac.in पर देखें रिजल्ट

नई दिल्ली। यूजीसी नेट परिणाम 2020 की घोषणा हो गई है. इस परीक्षा में पांच लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था. रिजल्ट एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध है. एनटीए ने 24 सितंबर से 13 नवंबर के बीच यूजीसी नेट जून 2020 की परीक्षा आयोजित की थी. पंजीकृत 8,60,976 उम्मीदवारों में से केवल 5,26,707 परीक्षा में शामिल हुए थे.

गौरलतब है कि परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें 12 परीक्षा दिनों में 81 परीक्षाओं को कवर किया गया था, जिसमें प्रत्येक परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होती थी. इस बार एनटीए ने इस टेस्ट को कंप्यूटर बेस्ड रखा था. फाइनल कट ऑफ सभी प्रमुख विषयों के लिए जारी कर दी गई है. आप आधिकारिक वेबसाइट– nta.ac.in पर जाकर भी अपनी कटऑफ चेक कर सकते हैं.

क्या है यूजीसी नेट?

यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है, लेकिन इसके दो अहम काम हैं. एक यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन लेने में मदद मिलती है. दूसरे विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए इसकी पात्रता जरूरी होती है. इसके बिना प्रोफेसर बनने का सपना पूरा नहीं हो सकता.

खास बात ये है कि इसका आयोजन एनटीए की तरफ से किया जाता है. पहले यह परीक्षा यूजीसी यानि कि विश्विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से आयोजित की जाती थी.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!